स्वतंत्र आवाज़
word map

इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार के लिए नामांकन कराएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 22 August 2013 10:45:10 AM

नई दिल्‍ली। पर्यावरण एवं वन मंत्रालय ने पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य और सुधार के लिए दिए जाने वाले इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार (आईजीपीपी) के लिए नामांकन आमंत्रित किए हैं। वर्ष 1987 में इन पुरस्कारों की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की स्मृति में की गई थी।
भारत का कोई भी नागरिक, जिसने पर्यावरण के क्षेत्र में कम से कम 10 साल का कार्य (अनुभव के समर्थन में प्रकाशित या स्थलीय कार्य), पर्यावरण के क्षेत्र में कम से कम 5 वर्ष से कार्यरत गैर-सरकारी संस्थाएं और राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के पर्यावरण और वन विभाग, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, जिलाधिकारी, मजिस्ट्रेट भी क्षेत्र में कम से कम 5 वर्ष से कार्यरत भारत के किसी भी नागरिक या संस्था का नाम प्रस्तावित कर सकते हैं।
पुरस्कार में संस्थागत श्रेणी के अंतर्गत 5-5 लाख रुपये के दो नकद पुरस्कार और व्यक्तिगत श्रेणी में तीन नकद पुरस्कार क्रमश: 5, 3 और 2 लाख रुपये के दिए जाते हैं। पुरस्कार राशि के साथ-साथ विजेताओं को रजत कमल ट्रॉफी और प्रशंसा पत्र भी दिए जाते हैं। पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत भारत का कोई भी नागरिक या संस्थान पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकता है। व्यक्तिगत नामांकन के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। नियमों का विवरण वेबसाइट moef.nic.in. से प्राप्त किया जा सकता है।
अधिक जानकारी के लिए मंत्रालय की वेबसाइटwww.moef.gov.in देखें। निर्धारित प्रपत्र में सभी प्रकार से पूर्ण और प्रस्तावक का विधिवत हस्ताक्षरित नामांकन आर्थिक सलाहकार (ईआई-खंड), पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, कमरा नंबर-908, पर्यावरण भवन, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली-110003 के पते पर स्पष्ट रूप से "आईजीपीपी-2013 के लिए नामांकन" लिखकर भेजे जा सकते हैं। नामांकन भेजने की अंतिम तिथि 29 अगस्त 2013 है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]