स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का समय चुनौतीपूर्ण

डॉ रघुराम राजन रिज़र्व बैंक के नए गवर्नर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 6 August 2013 11:14:50 AM

dr raghuram rajan

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री ने डॉ रघुराम राजन की भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर के रूप में तीन वर्ष की अवधि के लिए नियुक्ति का अनुमोदन किया है। वे डॉ डी सुब्‍बा रॉव का स्‍थान लेंगे, जिनकी कार्यावधि 4 सितंबर 2013 को पूरी हो रही है। इस अवसर पर रघुराम राजन ने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की चुनौतियों को निपटाने के लिए सरकार और भारतीय रिज़र्व बैंक मिलकर काम करेंगे।
अभी भी
वित्‍त मंत्रालय के प्रधान आर्थिक सलाहकार डॉ रघुराम राजन ने कहा कि भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर के रूप में नियुक्‍त होना उनके लिए काफी सम्‍मान की बात है। डॉ राजन ने आज यहां भारतीय रिज़र्व बैंक के नए गवर्नर के रूप में अपनी नियुक्ति का आदेश जारी होने के बाद अपने एक वक्‍तव्‍य में कहा कि एकता, स्‍वतंत्रता और व्‍यवसायवाद की परंपरा के साथ भारतीय रिज़र्व बैंक एक महान संस्‍था है। उन्‍होंने कहा कि इन परंपराओं को कायम रखने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक के बहुत से समर्पित कर्मचारियों के साथ काम करने के लिए वह इंतजार कर रहे हैं, हालांकि वे वित्‍त मंत्रालय के अपने सहयोगियों की कमी महसूस करेंगे।
डॉ राजन
ने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण है, हालांकि देश के संकल्‍प के बारे में किसी को कोई संदेह नहीं है। उन्‍होंने कहा कि इन चुनौतियों से निपटने के लिए सरकार और भारतीय रिज़र्व बैंक मिलकर काम कर रहे हैं। डॉ राजन ने कहा कि हमारे पास ऐसा कोई जादू नहीं है, जिससे तत्‍क्षण ही समस्‍याओं को समाप्‍त कर दिया जाए। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें इसके बारे में कोई संदेह नहीं है कि वे इनसे निपट लेंगे। उन्‍होंने सभी को उनकी शुभकामनाओं के लिए धन्‍यवाद दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]