स्वतंत्र आवाज़
word map

दालों की कीमतें थोक केंद्रों पर स्थिर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 30 July 2013 10:56:36 AM

daal

नई दिल्‍ली। उपभोक्‍ता मामले एवं खाद्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश भर में दालों की कीमतें 18 से 25 जुलाई 2013 के सप्‍ताह के दौरान स्थिर बनी रहीं। मंत्रालय का निगरानी प्रकोष्‍ठ नियमित रूप से 22 आवश्‍यक वस्‍तुओं की क़ीमतों का निरीक्षण करता है। इस अवधि के दौरान 8 केंद्रों पर चना दाल की क़ीमतों में कमी आई, जो कि दिल्‍ली, लखनऊ, राजकोट, जयपुर, भुवनेश्‍वर, कटक, अगरतला और चेन्‍नई हैं, परंतं तीन केंद्र जम्‍मू, इंदौर और कोझिकोड में क़ीमतों में मामूली वृद्धि हुई।
अरहर दाल की कीमत दिल्‍ली, लखनऊ, आगरा, रांची और अगरतला में घटी और इस अवधि के दौरान जम्‍मू, जयपुर और कोझिकोड में क़ीमतों में मामूली वृद्धि हुई। उड़द दाल की कीमत चार केंद्र-आगरा, राजकोट, जयपुर और संबलपुर में कम दर्ज की गई, जबकि चार केंद्रों दिल्‍ली, अमृतसर, कटक और अगरतला में वृद्धि हुई। मूँग दाल की कीमत तीन केंद्र-आगरा, राजकोट और विजयवाड़ा में घटी, जबकि जयपुर, कटक और तिरूवनंतपुरम में वृद्धि हुई।
बाईस आवश्‍यक वस्‍तुओं की क़ीमतों का उपभोक्‍ता मामलों का विभाग नियमित रूप से निगरानी करता है। इन वस्‍तुओं में चावल, गेहूँ, आटा, चना दाल, अरहर दाल, उड़द दाल, मूँग दाल, मसूर दाल, चीनी, गुड़, मूँगफली तेल, सरसों तेल, वनस्‍पति, सूरजमुखी तेल, सोयाबीन तेल, ताड़ का तेल, चाय, दूध, आलू, प्‍याज और नमक शामिल है। क़ीमतों के आंकड़े राज्‍य सरकारों के राज्‍य नागरिक आपूर्ति विभाग से दैनिक आधार पर एकत्रित किए जाते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]