स्वतंत्र आवाज़
word map

बच्‍चों में पुस्‍तकें पढ़ने की आदत डालें-राष्‍ट्रपति

प्रणब मुखर्जी का प्रथम वर्ष पूर्ण होने पर कई समारोह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 25 July 2013 11:19:22 AM

kids reading a book

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी के कार्यकाल का प्रथम वर्ष पूर्ण होने पर कई समारोह आयोजित किए गए। प्रणब मुखर्जी ने 25 जुलाई 2012 को भारत के राष्‍ट्रपति के तौर पर अपने कार्यकाल का प्रथम वर्ष पूरा किया। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति भवन में आज कई समारोह आयोजित किए गये। राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्‍ट्रपति भवन के निवासियों के वास्‍ते प्रणब मुखर्जी सार्वजनिक पुस्‍तकालय का उद्घाटन किया। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रपति संपदा के निवासियों के चुनिंदा परिवारों को प्रथम पुस्‍तकालय सदस्‍यता कार्ड वितरित किए।
राष्‍ट्रपति ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्‍चों में छोटी उम्र से ही पुस्‍तकों को पढ़ने की आदत डालना बहुत जरूरी है। उन्‍हें यह जानकर बहुत खुशी हुई कि राष्‍ट्रपति संपदा के जर्जर हालत वाले भवन (जिसे गिराया जाना था) का जीर्णोधार करके उसे पुस्‍तकालय में तबदील किया गया है, जिसमें अच्‍छी पुस्‍तकें, समाचार पत्र और पत्रिकाओं के साथ पढ़ने के लिए कमरों की सुविधा है। उन्‍होंने देश में शिक्षा के उन प्राचीन मानकों को पुनर्जीवित करने की आवश्‍यकता पर जोर दिया, जब तक्षशिला और नालंदा शिक्षा के क्षेत्र में विश्‍व के केंद्र हुआ करते थे। राष्‍ट्रपति ने उम्‍मीद जतायी कि राष्‍ट्रपति संपदा के निवासी पुस्‍तकालय में उपलब्‍ध सभी सुविधाओं का भरपूर लाभ उठाएंगे।
राष्‍ट्रपति संपदा के भीतर उन्‍होंने डॉ राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय के परिसर में एक क्रिकेट ग्राउंड का भी उद्घाटन किया। विद्यालय परिसर में एक पौधा रोपा और क्रिकेट पिच का निरीक्षण किया। उन्‍होंने ग्राउंड में क्रिकेट टीमों के पांच सदस्‍यों से मुलाकात की और क्रिकेट के बल्‍ले से एक गेंद भी खेली। राष्ट्रपति ने राष्‍ट्रपति भवन के अशोक हाल के बाहर महात्‍मा गांधी की एक कांस्‍य प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर महाराष्‍ट्र के मूर्तिकार पद्मश्री राम सुतार भी मौजूद थे। राष्‍ट्रपति ने कहा कि उनकी हार्दिक इच्‍छा थी कि राष्‍ट्रपति भवन के परिसर में राष्‍ट्रपिता की प्रतिमा स्‍थापित की जाए। उन्‍होंने उम्‍मीद जतायी कि राष्‍ट्रपति भवन में आने वाले दर्शकों को भवन में गांधीजी की प्रतिमा की मौजूदगी से प्रेरणा मिलेगी। राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रपति भवन में स्‍थापित वीडियो कांफेंसिंग सुविधा के माध्‍यम से देश भर के राज्‍यपालों से बातचीत की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]