स्वतंत्र आवाज़
word map

तीसरा तीव्र निगरानी जहाज ‘अभिनव’ लांच

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 20 June 2013 09:27:14 AM

कोच्चि। कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) ने भारतीय तटरक्षक के लिए तैयार किए जा रहे तीव्र निगरानी जहाज (फास्‍ट पेट्रोल वेस्‍सेल-एफपीवी) ‘अभिनव’ को लांच किया है। ‘अभिनव’ कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड का भारतीय तटरक्षक के लिए बनाए जा रहे 20 तीव्र निगरानी जहाजों की श्रृंखला में ये तीसरा जहाज है। इससे संबंधित निविदा पर 2010 में हस्‍ताक्षर किए गए थे और निविदा में अंतिम जहाज 2017 तक देने का प्रावधान था। इन जहाजों को दोहरे वर्गीकरण आवश्‍यकताओं के तहत तैयार किया जा रहा है। पचास मीटर x 7.6 x 6.45 मीटर डिजाइन के इन जहाजों की गति 33 नॉट्स रखी गई है। इन जहाजों का प्रारंभिक कार्य मछली पालन संरक्षण और देखरेख, विशेष आर्थिक जोन तथा समुद्री पेट्रोलिंग, तस्‍कर विरोधी निगरानी, खोज और बचाव कार्य तथा समुद्री दस्‍यु कार्रवाई के विरुद्ध निगरानी और सुरक्षा है। इन जहाजों का दूसरा काम शत्रुता और युद्ध के समय संचार संपर्क उपलब्‍ध कराना तथा काफिलों को सुरक्षित ले जाना है।
छोटे आकार के उच्‍च गति वाले तीव्र निगरानी जहाजों की संरचना जटिल है और तकनीकी दृष्टि से चुनौतीपूर्ण। तैंतीस नॉट की गति प्राप्‍त करने के लिए वाटर जेट से इन जहाजों को धकेला जाता है। भार की दृष्टि से ये संवेदनशील होते हैं और इसकी बनावट में एल्‍यूमीनियम का व्‍यापक इस्‍तेमाल किया जाता है। कोच्चि शिपयार्ड ने उच्च स्‍तरीय वेल्डिंग और एल्‍यूमीनियम ढांचे की बनावट के लिए विशेष तकनीक विकसित की है।
कोच्चि शिपयार्ड के पास अभी 25 जहाजों का ऑर्डर है, जिनमें 20 तीव्र गति के निगरानी जहाज, भारतीय और विदेशी खरीदारों के लिए तीन अपतटीय समर्थन देने वाले जहाज तथा लाइट हाउसेस और लाइट शिप तथा भारतीय जल सेना के लिए प्रतिष्ठित मालवाहक विमान के लिए तैरते रहने वाला 1 बुवाय टेंडर जहाज है।
कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड ने तेल उद्योग के लिए अपतटीय समर्थन वाले जहाजों के क्षेत्र में उच्‍च तकनीक के साथ प्रवेश किया है। सन् 2005 से कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड ने बहामा, नॉर्वे, नीदरलैंड, यूनान, अमरीका तथा सऊदी अरब के ग्राहकों के लिए 40 जहाजों की डिलिवरी की है। इसके अतिरिक्‍त कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड ने भारतीय जहाजरानी निगम को 4 ऐंकर हैं‍डलिंग टग तथा दो प्‍लेटफॉर्म सपोर्ट जहाजों की डिलिवरी की है। वर्ष 2012-13 में कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड ने विभिन्‍न अंतर्राष्‍ट्रीय और घरेलू खरीदारों को 6 अपतटीय सपोर्ट देने वाले जहाजों की डिलिवरी की। हाल में कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड का कोच्चि पोर्ट ट्रस्‍ट परिसर में अंतर्राष्‍ट्रीय जहाजों की मरम्‍मत सुविधा के लिए कोच्चि पोर्ट ट्रस्‍ट के साथ एक करार हुआ है। इससे छोटे और मझौले जहाजों की मरम्‍मत के क्षेत्र में कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड का बाजार हिस्‍सा बढ़ने की उम्‍मीद है। कोच्‍च पोर्ट ट्रस्‍ट की जहाज मरम्‍मत सुविधा में पहले जहाज को 25 मई 2013 को खड़ा किया गया। यार्ड ने अपनी विस्‍तार योजनाओं की भी पहचान की है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]