स्वतंत्र आवाज़
word map

आधार कार्ड के लिए कोई पोशाक तय नहीं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 01 June 2013 08:22:22 AM

adhar card

नई दिल्ली। मीडिया में इस तरह की खबरों का कि आधार के लिए नाम दर्ज कराते समय लोगों से निर्धारित पोशाक पहनने के लिए कहा जा रहा है, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण-यूआईडीएआई ने स्पष्ट किया है कि आधार संख्या के लिए नाम दर्ज कराने के इच्छुक निवासियों के लिए कोई पोशाक निर्धारित नहीं की गई है, इसके लिए एकमात्र कसौटी यह है कि निवासी का चेहरा फोटो खिंचवाते समय स्पष्ट रूप से नज़र आना चाहिए।
निवासी आधार के लिए नामांकन कराते समय कोई भी पोशाक पहनने के लिए स्वतंत्र हैं जो आरामदायक हो। शर्त यह है कि पोशाक से उसके चेहरे का कोई हिस्सा (माथे से लेकर ठुड्डी तक) छुपता न हो। दरअसल जो निवासी पगड़ी, बुरका या सर ढकने के लिए कोई अन्य धार्मिक/पारंपरिक वस्त्र पहनते हैं, उन्हें आधार के लिए नाम दर्ज कराने के लिए फोटो खिंचवाते समय उन्हें उतारने की जरूरत नहीं है।
आधार के लिए नामांकन की मानक प्रक्रिया में कोई अंतर जैसे पोशाक निर्धारित करना नाम दर्ज कराने वाली एजेंसियों से यह काम कराने की शर्तों का उल्लंघन है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण नाम दर्ज करने वाली एजेंसियों के कामकाज की निरंतर समीक्षा करता है तथा किसी शर्त का उल्लंघन करते पाए जाने पर सख्त जुर्माना लगाता है। ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट हमेशा संबंधित रजिस्ट्रार या भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालयों में की जा सकती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]