स्वतंत्र आवाज़
word map

'सुरक्षित व सुविधापूर्ण हो अमरनाथ यात्रा'

गृहमंत्री ने लिया अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा

समीक्षा बैठक में संबंधित अफसरों से गहन विचार-विमर्श

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 17 May 2022 05:35:41 PM

home minister took stock of the preparations for amarnath yatra

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने केलिए एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की, जिसमें उन्होंने निर्देश देते हुए कहा हैकि श्रीअमरनाथ यात्रा सुरक्षित और सुविधाजनक हो। बैठक में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव, आसूचना ब्यूरो के निदेशक, जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव और केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। गृहमंत्री ने अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा और यात्रियों केलिए आवश्यक सुविधाओं को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव, आसूचना ब्यूरो के निदेशक, जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव और सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी केसाथ भी गहन विचार-विमर्श किया। गृहमंत्री ने कहाकि अमरनाथ यात्रा में आनेवाले यात्रियों को दर्शन सुगम हों और उन्हें किसी समस्या का सामना न करना पड़े, ये नरेंद्र मोदी सरकार की प्राथमिकता है।
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अमरनाथ यात्रियों के आवागमन, ठहरने, बिजली, पानी, संचार और स्वास्थ्य समेत सभी आवश्यक सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहाकि कोविड महामारी केबाद ये पहली यात्रा है और अत्यधिक ऊंचाई के कारण अगर लोगों को किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्या हो तो हमें उसके लिए पर्याप्त इंतज़ाम करने होंगे। गृहमंत्री ने कहाकि यात्रा मार्ग में बेहतर संचार और किसीभी सूचना के प्रसार केलिए मोबाइल टावर बढ़ाए जाएं, साथही भूस्खलन होने की स्थिति में मार्ग तुरंत खोलने केलिए मशीने तैनात करने के निर्देश भी दिए। अमित शाह ने पर्याप्त संख्या में ऑक्सीज़न सिलेंडर सुनिश्चित करने केसाथ ही 6000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर पर्याप्त चिकित्सा बेड और किसी भी आपात चिकित्सा स्थिति से निपटने केलिए एंबुलेंस तथा हेलीकाप्टर तैनात करने को भी कहा।
गृहमंत्री ने कहाकि यात्रियों की सुविधा केलिए अमरनाथ यात्रा के दौरान सभी तरह की परिवहन सेवाएं बढ़ाई जाएं। बैठक में जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव ने गृहमंत्री को जानकादी देते हुए बतायाकि श्रीअमरनाथ यात्रा 2022 केलिए प्रमुख तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, पहलीबार हर अमरनाथ यात्री को एक आरआईएफडी कार्ड दिया जाएगा और पांच लाख रुपये का बीमा भी कराया जाएगा। उन्होंने बतायाकि यात्रा केलिए टेंट सिटी, यात्रा मार्ग पर वाईफाई हॉटस्पॉट और समुचित प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी, साथही बाबा बर्फानी के ऑनलाइन लाइव दर्शन, पवित्र अमरनाथ गुफा में सुबह-शाम की आरती का सीधा प्रसारण और बेस कैंप में धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। गौरतलब हैकि श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की बोर्ड बैठक में निर्णय लिया गया थाकि इसवर्ष 43-दिवसीय श्रीअमरनाथ यात्रा 30 जून को कोविड प्रोटोकॉल केसाथ शुरू होगी और 11 अगस्त 2022 को यह समाप्त होगी। श्रीअमरनाथ यात्रा केलिए ऑनलाइन पंजीकरण 11 अप्रैल से चालू हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]