स्वतंत्र आवाज़
word map

पंचकूला में मतदाता सूचियों में फर्जीबाड़ा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 01 May 2013 09:00:52 AM

manoj aggarwal and inderjit singh

पंचकूला। इंडियन नेशलन लोकदल ने नगर निगम मतदाता सूचियों में गलतियों को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त हरियाणा से मुलाकात की। पंचकूला जिला प्रधान मनोज अग्रवाल तथा पंचकूला सिटी प्रधान इंद्रजीत सिंह बड़ैच ने मुख्य चुनाव आयुक्त का ध्यान आकर्षित करते हुए बताया कि ज्यादातर मतदाता सूचियों में मकानों का विवरण क्रमानुसार नहीं है।
उन्होंने कहा कि उदाहरण स्वरूप वार्ड नंबर-14 में प्रथम पृष्ठ पर एक नंबर वोट का मकान नंबर डीएनएसईआर लिखा है, कोई इसे कैसे ढूंढ पाएगा? साथ ही दूसरे वोट में मकान नंबर-4, वोट नंबर-5 में 13, वोट नंबर-8 में मकान नंबर-37, 11 में मकान नंबर-63, 13 मेंमकान नंबर-74, 17 में मकान नंबर-127 और 27 में 268 मकान नंबर है, जबकि इसी मतदाता सूची में यह फिर से मकान नंबर-2 से प्रारंभ होकर आगे तक है। इसी तरह इसी वार्ड की पृष्ठ संख्या 33 पर वोट नंबर-866 में मकान नंबर-300 है, जबकि वोट नंबर-88 में मकान नंबर-778 है, वोट नंबर 891 में मकान नंबर-215 है।
मनोज अग्रवाल ने अपने पत्र में कहा कि मकान नंबर क्रमानुसार न होने से वोट नहीं ढूंढा जा सकता, क्योंकि पोलिंग ऑफिसर तब तक पोलिंग नहीं करवा सकता, जब तक की वोट तसदीक न हो, ऐसे में वोट ढूंढने में ही ज्यादातर वक्त समाप्त हो जाएगा और पूर्ण मतदान सुचारू रूप से नहीं हो पाएगा, अतिरिक्त वोट भी डल नहीं पाएंगे, इससे न केवल जनता के लोकतांत्रित अधिकारों का हनन होगा, अपितु कई स्थानों पर कानून व्यवस्था की भी नाजुक स्थिति पैदा हो सकती है।
मनोज अग्रवाल ने कहा कि इन अनियमितताओं के अतिरिक्त ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों में फ्लैट नंबर तो लिख दिया है, लेकिन वहां पर सोसायटी का नंबर नहीं लिखा, इससे भी वोट ढूंढने में काफी कठिनाई होगी। इसी तरह कई जगहों पर एक बूथ में 1500 से भी अधिक वोट बने हुए हैं, वहां अधिक संख्या होने के कारण वोटों का भुगतान नहीं हो पाएगा। इंडियन नेशनल लोकदल ने इन सभी दिक्कतों को देखते हुए प्रदेश के मुख्य चुनाव आयुक्तसे नगर निगम पंचकूला की सभी मतदाता सूचियों का पुनः निरीक्षण करते हुए सही तरीके से मकान नंबरों के क्रमानुसार मतदाता सूचियां तैयार करने की मांग की है और लोकतंत्र के हित में तब तक नगर निगम चुनाव स्थगित रखने की भी मांग की है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]