स्वतंत्र आवाज़
word map

डीआरडीओ का हाई-स्पीड टारगेट 'अभ्यास'

डीआरडीओ के वैमानिकी प्रतिष्ठान ने किया डिजाइन व विकास

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और डीआरडीओ के अध्यक्ष ने दी बधाई!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 23 October 2021 02:12:19 PM

drdo's high-speed target 'abhyas'

चांदीपुर (ओडिशा)। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट 'अभ्यास' का ओडिशा में बंगाल की खाड़ी के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज चांदीपुर से सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया है। इस एयर व्हीकल का उपयोग विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के मूल्यांकन हेतु हवाई लक्ष्य के रूपमें किया जाएगा। लक्षित विमान के प्रदर्शन की निगरानी टेलीमेट्री और रडार एवं इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम सहित विभिन्न ट्रैकिंग सेंसर के माध्यम से की गई। इसे डीआरडीओ के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान बेंगलुरु ने डिजाइन तथा विकसित किया है।
भारतीय उद्योगजगत ने भी एयर व्हीकल के उत्पादन केलिए इच्छा जाहिर की है। यह स्वदेशी लक्ष्य विमान एकबार विकसित होने केबाद भारतीय सशस्त्रबलों केलिए हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट की आवश्यकताओं को पूरा करेगा। एयर व्हीकल को ट्विन अंडर-स्लंग बूस्टर का उपयोग करके लॉंच किया जाता है, जो वाहन को प्रारंभिक त्वरण प्रदान करते हैं। यह गैस टर्बाइन इंजन से संचालित है, जो सबसोनिक गति से लंबी एन्ड्योरेंस उड़ान को बनाए रखता है। यह उड़ान परीक्षण विकासात्मक उड़ान परीक्षणों के अंतर्गत किया गया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी परीक्षण की सफलता पर डीआरडीओ टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।
यह टारगेट एयरक्राफ्ट मार्गदर्शन और नियंत्रण केलिए उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर केसाथ नेविगेशन केलिए एमईएमएस आधारित जड़त्वीय नेविगेशन प्रणाली से लैस है। इसको पूरी तरह से स्वायत्त उड़ान केलिए प्रोग्राम किया गया है। लैपटॉप आधारित ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन का उपयोग करके हवाई वाहन का चेकआउट किया जाता है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी ने इस अवसर पर सहयोगी टीम को सफल परीक्षण पर बधाई दी और इसकी सटीकता एवं प्रभावशीलता को देखते हुए इसे फ़ोर्स मल्टीप्लायर करार दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]