स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत सही मायनों में कथावस्तु की धरती-ठाकुर

इस्तेवान साबो व मार्टिन स्कॉरसेज़ी 'सत्यजित रे अवार्ड' से सम्मानित

गोवा में 20 से 28 नवंबर 52वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 22 October 2021 03:47:33 PM

52nd international film festival of india to be held from 20th -28th november in goa

नई दिल्ली। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज घोषणा करते हुए बताया है कि गोवा में होनेवाले 52वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में इस्तेवान साबो और मार्टिन स्कॉरसेज़ी को ‘सत्यजित रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा। ग़ौरतलब हैकि इस्तेवान साबो हंगरी के सम्मानित फिल्म निदेशक हैं और पिछले कई दशक में उन्होंने फिल्म क्षेत्र में बहुत प्रतिष्ठा अर्जित की है, वे मेफिस्टो (1981) और फादर (1966) जैसी शाहकार फिल्मों केलिए जाने जाते हैं, मार्टिन स्कॉरसेज़ी नव हॉलीवुड युग की प्रमुख हस्ती हैं, उन्हें फिल्म इतिहास के महानतम और सर्वाधिक प्रभावशाली फिल्मकारों में शामिल किया जाता है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमारी दास्तानों ने दुनिया की कल्पनाशीलता को प्रभावित किया है, भारत में तमाम तरह की कहानियां मौजूद हैं, जो उसे सही मायनों में कथावस्तु की धरती, किस्सागोई यानी उपाख्यान की धरती बनाती हैं।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का 52वां अंक समुद्री तटों के राज्य गोवा में 20 से 28 नवंबर 2021 तक चलेगा। अनुराग ठाकुर ने बताया कि पहलीबार ऐसा हो रहा है कि आईएफएफआई में प्रमुख ओटीटी दिग्गजों को महोत्सव में हिस्सा लेने केलिए निमंत्रित किया जा रहा है, नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम, ज़ी-5, वूट और सोनी लिव फिल्म महोत्सव में शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि ये सभी ओटीटी विशेष मास्टरक्लास, कंटेंट लॉंच, प्रीव्यू, चुने हुए फिल्म पैकेज के प्रदर्शनों और मौके पर तथा वर्चुअल कार्यक्रमों के जरिए हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि ओटीटी पर फिल्में देखने का चलन बढ़ रहा है और आईएफएफआई भी नई प्रौद्योगिकी को अपना रहा है तथा ओटीटी दिग्गजों के साथ उद्योग के कलाकारों को बातचीत करने का मंच उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने बताया कि नेटफ्लिक्स तीन दिवसीय वर्चुअल मास्टरक्लास का आयोजन कर रहा है, जिसे पेरिस स्थित छवि और कला के प्रतिष्ठित स्कूल गोबलिंस-स्कूल ला इमैश्ज़ करेगा।
अनुराग ठाकुर ने कहा कि नेटफ्लिक्स जेन कैम्पियन की फिल्म ‘दी पावर ऑफ द डॉग’ के भारत प्रीमियर का आयोजन करेगा, उसने यह भी प्रस्ताव किया है कि वह ‘धमाका’ फिल्म का विशेष प्रदर्शन करेगा, इसमें फिल्म की एक प्रमुख प्रतिभा कार्तिक आर्यन फिल्म का परिचय देंगे। आनेवाले क्राइम थ्रिलर ‘आराण्यक’ के पहले एपीसोड का भी प्रदर्शन किया जाएगा, इसमें रवीना टंडन और आशुतोष राणा ने प्रमुख भूमिका निभाई है। उन्होंने बताया कि सोनी-लिव ने एक मास्टरक्लास का प्रस्ताव किया है, जिसे स्कैम-1992 के पटकथा लेखक सुमित पुरोहित और सौरव डे प्रस्तुत करेंगे। इसका विषय प्रवर्तन स्टूडियो नेक्स्ट के बिजनेस-हेड इंद्रनील चक्रबर्ती करेंगे। ज़ी5 विशेष रूपसे तैयार ब्रेकप्वॉंट को पेश करेगा, यह पेस-एंड-भूपति नामक लोकप्रिय धारावाहिक है, जिसे आईएफएफआई केलिए नितेश तिवारी और अश्विनी अय्यर ने तैयार किया है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि आईएफएफआई भारत की युवा उदीयमान प्रतिभाओं को मंच उपलब्ध कराएगा, ताकि वे मुख्यधारा के फिल्मकारों तथा फिल्म उद्योग से जुड़ सकें।
अनुराग ठाकुर ने बताया कि महोत्सव में 35 वर्ष से कम आयु की 75 रचनात्मक प्रतिभाओं को निमंत्रित करेगा। उन्होंने कहा कि वे फिल्म उद्योग के दिग्गजों से बातचीत करेंगे कि वे महोत्सव में होनेवाले मास्टरक्लासों में हिस्सा लेने केलिए देशभर के युवा फिल्मकारों केलिए एक प्रतियोगिता से प्रतिभाओं का चयन करें। अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रतियोगिता का उद्देश्य है कि 75 युवा फिल्मकारों, कलाकारों, गायक एवं गायिकाओं, पटकथा लेखकों को दुनियाभर में प्रतिष्ठित महोत्सव में अपना हुनर दिखाने का मौका मिले। उन्होंने घोषणा कीकि पहलीबार ब्रिक्स फिल्म महोत्सव के जरिए पांच ब्रिक्स देशों की फिल्मों का भी प्रदर्शन किया जाएगा, जिसका आयोजन आईएफएफआई के संग किया जाएगा। ये पांच देश ब्राजील, रूस, दक्षिण अफ्रीका, चीन और भारत हैं, ये 52वें आईएफएफआई में फोकस देश भी हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने बताया कि कार्लोस सौरा की निर्देशित ‘दी किंग ऑफ ऑल द वर्ल्ड’ से महोत्सव की शुरूआत होगी, यह फिल्म का अंतर्राष्ट्रीय प्रीमियर भी होगा। वेनिस फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतने वाले जेन कैम्पियन द्वारा निर्देशित ‘दी पावर ऑफ द डॉग’ मिड फेस्ट फिल्म होगी।
आईएफएफआई में लगभग 30 फिल्मों को चुना गया है। ये सभी फिल्में प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों में दिखाई जा चुकी हैं तथा इस महोत्सव में इन्हें फेस्टिवल कलाइडोस्कोप और वर्ल्ड पैनोरामा वर्ग में दिखाया जाएगा। आईएफएफआई में दिलीप कुमार, सुमित्रा भावे, बुद्धदेब दासगुप्ता, संचारी विजय, सुरेखा सीकरी, ज्यां-पॉल बेलमून्दो, बर्ट्रैन्ड टेवेनियर, क्रिस्टोफर प्लमर और ज्यां-क्लॉद कारियेर को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। आईएफएफआई-52 में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के ज्यूरी में हैं-ईरान में फिल्मकार निर्णायक मंडल की अध्यक्ष रखशान बनी एतेमाद, यूके के फिल्म निर्माता एवं निर्देशक स्टीफन वूली, कोलंबिया के फिल्मकार सिरो ग्वेरा, श्रीलंका के फिल्मकार विमुक्ति जयसुंदरा और भारत के फिल्मकार नीला माधब पांडा। हंगरी के प्रसिद्ध फिल्मकार बेला टा की फिल्म 52वें आईएफएफआई के पूर्वावलोकन वर्ग में दिखाई जाएगी। उनकी फिल्मों ने बर्लिन, कान्स और लोकार्नो फिल्म महोत्सवों में बहुत प्रशंसा अर्जित की है। वे शौकिया फिल्मकार हैं और उन्होंने अपनी फिल्म शैली विकसित की है। रूसी फिल्मकार और थियेटर निर्देशक आंद्रेई कोनकैल्वोस्की की फिल्म भी पूर्वावलोकन वर्ग में दिखाई जाएगी। उनकी फिल्मों ने कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें कान्स ग्रां प्री स्पेशल दू ज्यूरी, फिपरेस्की अवार्ड, दो सिल्वर लॉयन, तीन गोल्डन ईगल पुरस्कार और एक प्राइमटाइम एम्मी पुरस्कार शामिल है।
अनुराग ठाकुर ने बताया कि पूर्वावलोकन वर्ग में दादासाहेब फाल्के पुरस्कार प्राप्त रजनीकांत को भी शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि फिल्म महोत्सव में बड़े पर्दे पर पहलीबार काल्पनिक ब्रिटिश सीक्रेट एजेंट जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभाने वाले अभिनेता शॉन कॉनरी को विशेष रूपसे याद किया जाएगा और श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर 2021 है, इस ‘75 क्रियेटिव माइंड्स ऑफ टूमॉरो’ प्रतियोगिता के लिए फिल्म दाखिल करने के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना है, आवेदन-पत्र www.dff.gov.in और www.iffi.org. पर उपलब्ध हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]