स्वतंत्र आवाज़
word map

देश में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट प्रतिभाओं की तलाश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 23 April 2013 08:38:57 AM

sanjay bhardawaj, pn sankaran,yashpal sharma, wasim basir, martin, gleeson and arun khetan

नई दिल्ली। कोका-कोला और प्रोकैम इंटरनेशनल को देश में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट प्रतिभाओं की तलाश में है। इनकी देश की शीर्ष दस क्रिकेट खेलने वाली स्कूल टीमों ने कोका-कोला क्रिकेट कप के अंतर-राज्यीय राउंड में प्रवेश कर लिया है। अंडर-16 के लिए पिछले सात महीनों से चल रहे क्रिकेट मैच में दस राज्यों के 65 जिलों से लगभग 700 स्कूलों के 11,000 युवा क्रिकेटरों ने भागीदारी की। यह प्रतिभाशाली खिलाड़ी अब 24 अप्रैल 2013 से दिल्ली में 6 स्थानों पर खेली जाने वाली देश की सबसे बड़ी अंतर-स्कूल क्रिकेट चैंपियनशिप के अंतर-राज्यीय चैलेंज में एक-दूसरे के खिलाफ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।
कोका-कोला क्रिकेट कप कोका-कोला इंडिया की एक पहल है। यह कंपनी की देश में खेल संस्कृति और स्वस्थ सक्रिय जिंदगी को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। भारत की सबसे बड़ी खेल एवं लीजर प्रबंधन कंपनी प्रोकैम इंटरनेशनल भी इसमें सहयोग कर रही है। कोका-कोला के निदेशक एकीकृत विपणन एवं संचार वसीम वशीर ने सोमवार को शहर में अंतर-राज्यीय चैंपियनशिप की शुरूआत की घोषणा की। इस अवसर पर प्रोकैम इंटरनेशनल के निदेशक, परिचालन पीएन शंकरन और क्रिकेट इंडिया एकेडमी के तकनीकी सलाहकार मार्टिन ग्लीसन भी उपस्थित थे।
इस अवसर पर कोका-कोला क्रिकेट कप से निकलने वाली सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं के अनुभव में और बढ़ोतरी के लिए प्रोकैम इंटरनेशनल और क्रिकेट इंडिया एकेडमी सीआइए के बीच रणनीतिक साझेदारी की भी घोषणा की गई। कोका-कोला क्रिकेट कप से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं के चयन और फाइनल टीम चुनने का दायित्व क्रिकेट इंडिया एकेडमी पर होगा। सीआइए कोचिंग कैंप संचालित करने में अपनी विशेषज्ञता का सहारा लेगी।
क्रिकेट इंडिया एकेडमी स्पोर्ट्स एजूकेशन डेवलपमेंट इंडिया लिमिटेड एसईडीआइएल का क्रिकेट विभाग है। इसकी स्थापना उच्च गुणवत्तायुक्त क्रिकेट विकास कार्यक्रम मुहैया कराने के उद्देश्य के लिए की गई। क्रिकेट इंडिया एकेडमी के कोच डायरेक्टर प्रतिष्ठित भारतीय क्रिकेटर प्रवीण आमरे हैं। वर्ष 2009 में स्थापित क्रिकेट इंडिया एकेडमी भावी क्रिकेटरों के लिए आधुनिक कोचिंग पद्धतियों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सबसे प्रभावी अध्ययन माहौल उपलब्ध कराती है। मौजूदा समय में क्रिकेट इंडिया एकेडमी के कार्यक्रम भारत के 8 से अधिक शहरों में चल रहे हैं, इस सीजन में और केंद्र शुरू किए जाने की संभावना है।
क्रिकेट इंडिया एकेडमी क्रिकेट आस्ट्रेलिया के साथ मिलकर भारत में विशिष्ट तौर पर क्रिकेट एजूकेशन कार्यक्रमों की पेशकश कर रही है। अंतर-राज्यीय चैलेंज में देश की चैंपियन अंडर-16 स्कूल क्रिकेट टीम की घोषणा के साथ ही कोका-कोला क्रिकेट कप का समापन होगा। टूर्नामेंट के बाद, सात दिवसीय गहन कोचिंग क्लीनिक के लिए 24 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। मार्टिन ग्लीसन के अतिरिक्त क्रिकेट इंडियन एकेडमी सीआईए के कोच इन खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करेंगे।
कोचिंग क्लीनिक अंतिम कोका-कोला-11 टीम की पहचान में उत्प्रेरक का कार्य करेगा। यह 11 खिलाड़ी श्रीलंकाई राष्ट्रीय अंडर-17 टीम के खिलाफी तीन मैचों की श्रृंखला खेलने के लिए श्रीलंका जाएंगे। कोका कोला क्रिकेट कप जीतने वाले चैंपियन स्कूल को 1 लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा, जबकि उपविजेता स्कूल टीम को 70,000 रुपए का पुरस्कार मिलेगा, इसके अतिरिक्त सर्वोत्कृष्टता के लिए व्यक्तिगत पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे।
वसीम बशीर, निदेशक, एकीकृत विपणन एवं संचार, कोका कोला इंडिया ने कहा कि जमीनी स्तर पर कई प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों की पहचान से उन्हें बेहद संतुष्टि मिली है, ये खिलाड़ी अब भविष्य में बड़े लीग खेलों के लिए तैयार किए जाएंगे। उन्होंने भरोसा जताया कि देश में क्रिकेट प्रतिभाओं के विकास के लिए रखी गई यह नींव क्रिकेट को अगले स्तर तक ले जाने के लिए लंबा रास्ता तय करेगी। उन्होंने सभी दस टीमों को उनके आश्चर्यजनक प्रदर्शन और बेहतरीन भविष्य के लिए बधाईयां दीं। वसीम बशीर का कहना है कि भारत में बेहतरीन खेल प्रतिभाएं हैं, कई सर्वश्रेष्ठ पुरुष एवं महिला खिलाड़ी काफी छोटे स्थानों से आए हैं, कोका-कोला अंडर-16 क्रिकेट कप की तरह विभिन्न जमीनी स्तर की पहल के साथ इन प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करना है।
पीएन शंकरन, निदेशक, परिचालन, प्रोकैम इंटरनेशनल ने कहा कि यह प्रतिस्पर्धी क्रिकेट का शानदार समय है, जो कि अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। कोका-कोला क्रिकेट कप के जरिए देश की सर्वश्रेष्ठ अंडर-16 क्रिकेट स्कूल टीम वाकई में अंतर-राज्यीय चैलेंज की हकदार होगी। यही नहीं कोचिंग क्लीनिक के लिए चयनित 24 खिलाड़ी निश्चित ही देश के सर्वश्रेष्ठ अंडर-16 क्रिकेट खिलाड़ी होंगे। कोका-कोला अंडर-16 क्रिकेट कप के लिए कोका-कोला इंडिया के साथ गठबंधन करके बहुत खुश हैं, इस साझेदारी से हम देश में युवा क्रिकेट प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने में सक्षम हुए हैं, हमने जमीनी क्रिकेट के प्रचार, होनहार प्रतिभा की पहचान और देश के अगली पीढ़ी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों के लिए आदर्श मंच पेश किया है।
पूर्व टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी एवं इस पहल के मुख्य मेंटर सबा करीम ने कहा कि कार्यक्रम के अंत में तीन सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों-कोका-कोला क्रिकेट स्टार्स को तीन साल के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे अंतरराष्ट्रीय रंग ग्रहण करने के अपने सपनों का एहसास कर सकें। उनकी ताकत के आधार पर खिलाड़ियों को मशहूर क्रिकेटरों के मार्ग निर्देशन में उनकी प्रतिभा निखारने के लिए प्रशिक्षण कैंप में शामिल होने का अवसर मिलेगा। दिल्ली से चैंपियन सैलवन ब्यॉज सीनियर सेकंडरी स्कूल अपने अभियान की शुरूआत 24 अप्रैल से करेगा। अन्य चैंपियन स्कूलों में सीएवी इंटर कॉलेज इलाहाबाद (यूपी), डीएवी सीनियर सेकंडरी स्कूल (पंजाब), नवरचना स्कूल सामा (बड़ोदरा), डॉन बॉस्को मैट्रीकुलेशन एचएसएस (तमिलनाडु), अंजुमन-आई-इस्लाम एलेनाइंग स्कूल (मुंबई), क्रिश्चन एमिनेंट स्कूल (एमपी), गौथम मॉडल स्कूल (हैदराबाद), बालूरघाट हाई स्कूल (पश्चिम बंगाल), वाल्मीकि हाई स्कूल (आंध्र प्रदेश) हैं।
दस टीमों को पांच-पांच के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा। लीग मैच भारत नगर ग्राउंड, जी ब्लॉक, विकासपुरी, पुलिस ग्राउंड, सिविल लाइन और तालकटोरा क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाएंगे। प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमों के बीच 29 अप्रैल को सेमी फाइनल खेला जाएगा। इसके बाद 30 अप्रैल को जामिया मिलिया इस्लामिया ग्राउंड पर फाइनल मैच होगा। कोका-कोला क्रिकेट कप के अंतर-राज्यीय चैलेंज के 24 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को सात दिवसीय कोचिंग क्लीनिक के लिए चुना जाएगा। यह कोचिंग क्लीनिक 1 मई से 7 मई तक भारत नगर ग्राउंड पर संचालित होगा। क्लीनिक का संचालन क्रिकेट इंडिया एकेडमी करेगी। सात दिवसीय क्लीनिक के बाद, फाइनल कोका-कोला-11 टीम का चयन किया जाएगा। यह टीम श्रीलंकाई राष्ट्रीय अंडर-16 के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला खेलने के लिए 27 मई से 3 जून तक श्रीलंका का दौरा करेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]