स्वतंत्र आवाज़
word map

भुवनेश्‍वर में पर्यटन का नया परिसर शुरू

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 18 April 2013 08:53:35 AM

भुवनेश्‍वर। केंद्रीय पर्यटन मंत्री के चिरंजीवी ने गुरूवार को भुवनेश्‍वर के दमदमा में भारतीय पर्यटन और यात्रा प्रबंध आईआईटीटीएम संस्‍थान के नये परिसर का उद्घाटन किया। ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय रसायन और उर्वरक, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्‍वन मंत्री श्रीकांत जैना भी इस अवसर पर मौजूद थे।
आईआईटीटीएम भुवनेश्‍वर ने अक्‍टूबर 1996 में कार्य करना प्रारंभ किया, जब पर्यटन मंत्रालय ने आईआईटीटीएम के पहले क्षेत्रीय केंद्र की स्‍थापना की थी। पूर्वी भारत में पर्यटन की अपार संभावनाओं और देश के पर्यटन मानचित्र में इस क्षेत्र की बढ़ती लोकप्रियता के कारण स्‍थापित इस केंद्र का नाम राज्‍य के प्रसिद्ध स्‍वतंत्रता सेनानी बाजी राउत के नाम पर रखा गया।
आईआईटीटीएम पर्यटन और यात्रा प्रबंध में पूर्णकालिक स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रम चलाता है। भुवनेश्‍वर में स्‍थापित नये परिसर से आईआईटीटीएम पूर्वी क्षेत्र में पर्यटन और यात्रा प्रबंध की शिक्षा के क्षेत्र में नया अध्‍याय लिखेगा। संस्‍थान ने इसके साथ ही पर्यटन एजेंसियों के कर्मचारियों, यात्रा प्रबंधको, राज्‍य पर्यटन विभाग के अधिकारियों , भारतीय रेल और राज्‍य पुलिस कर्मियों के लिए विभिन्‍न कार्यक्रमों को संचालित किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]