स्वतंत्र आवाज़
word map

'नॉर्थ ईस्ट से धारा 371 हटाने का प्रश्न ही नहीं'

अरुणाचल राज्य के स्‍थापना दिवस पर बोले केंद्रीय गृहमंत्री

'उत्तर-पूर्व 2024 तक पूर्ण रूपसे समस्‍यामुक्‍त हो जाएगा'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 21 February 2020 02:14:26 PM

amit shah presides over the 34th statehood day celebrations of arunachal pradesh

ईटानगर। चीन सरकार के भारी प्रतिरोध के बावजूद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अरुणाचल प्रदेश के 34वें राज्य स्‍थापना दिवस पर अरुणाचल प्रदेश के नागरिकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि अरुणाचल प्रदेश भारत का ही हिस्सा है और नॉर्थ ईस्ट से धारा 371 को हटाने का प्रश्न ही नहीं उठता। उन्होंने अरुणाचलवासियों को भरोसा दिया कि उनकी जीवनशैली और संस्कृति को अक्षुण रखा जाएगा। अमित शाह ने कहा कि पूरे देश में अरूणाचल ही अकेला ऐसा राज्‍य है, जहां जयहिंद से एक-दूसरे का स्‍वागत किया जाता है, देशभक्ति की ऐसी मिसाल देखकर उन्हें हर्ष होता है। अमित शाह ने कहा कि 2014 से पहले देश का उत्तरपूर्व क्षेत्र केवल भौगो‌लिक रूपसे देश से जुड़ा था पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हिस्‍से को सांस्‍कृतिक रूपसे देश के साथ जोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि पहले केवल सरकार बनाने के लिए नॉर्थ ईस्ट की ओर देखा जाता था, लेकिन नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में नॉर्थ ईस्ट को विकसित क्षेत्र बनाने के लिए इसे देश के सीमावर्ती क्षेत्र की अभेद्य दीवार बनाने के लिए और नॉर्थ ईस्ट की संस्कृति को भारतीय संस्कृति का सौंदर्य बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन में पूर्वोत्तर राज्यों के लिए विशेष प्रेम है और राष्ट्र के इस महत्वपूर्ण भाग के विभिन्न स्थानों के महत्व को समझने के लिए उन्होंने सभी केंद्रीय मंत्रियों को हर पखवाड़े उत्तर पूर्वी राज्यों का दौरा करने और क्षेत्र की समस्याओं को हल करने के लिए निर्देश दिए हैं, इसके परिणामस्वरूप 5 वर्ष में अरुणाचल प्रदेश में अकेले केंद्रीय मंत्रियों के 200 से अधिक दौरे हो चुके हैं और स्वयं प्रधानमंत्री भी 30 से अधिक बार इस क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं। अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने नॉर्थ ईस्ट के जुड़ाव का जो कार्यक्रम चलाया है, उसमें अरुणाचल प्रदेश का एक महत्वपूर्ण स्‍थान है, यहां की जनजातियों की एक अलग विशेषता है। उन्होंने कहा कि यहां की 27 जनजातियों और 120 उपजनजातियों के अधिकारों, उनकी परंपरा और संस्कृति की रक्षा करना भारत सरकार का दायित्व है और इसे कर्तव्य मानकर हम इसपर कार्य करते रहेंगे। गृहमंत्री ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में डीडी चैनल शुरु किया गया है। उनका कहना है कि एनईसी के तहत जारी होने वाले बजट का 33 प्रतिशत अरुणाचल के उन गांवों में खर्च किया जाएगा, जहां बिजली, गैस आदि मूलभूत सुविधाओं की कमी है।
अमित शाह ने ब्रू-रियांग और बांग्लादेश लैंड बाउंड्री समझौते तथा मणिपुर के ब्‍लॉकेड का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में उत्तर-पूर्व विकास के रास्ते पर आगे बढ़ चुका है। उन्होंने कहा कि पासीघाट और ईटानगर में स्‍मार्ट सिटी परियोजना के तहत कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश में सड़कों के विकास के लिए 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी है और 700 किलोमीटर हाइवे निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। अमित शाह का कहना था कि नाहरलगुन में पहला रेलवे स्टेशन बनने के बाद अरुणाचल प्रदेश को देश के रेल मानचित्र में लाया गया, विभिन्‍न नई रेल लाइनों के अतिरिक्‍त 900 किमी के मीटरगेज रेलवे लाइन को ब्राडगेज में परिवर्तित किया जा चुका है, रेल मंत्रालय राज्य में तीन रणनीतिक रेलवे लाइनों भालुकपोंग-तेंगा-तवांग, लिकाबाली से बेम और रुक्सिन तथा परशरमकुंड से होते तेजू और रुपाइ का सर्वेक्षण और जांच कर रहा है। उनका कहना था कि भारत सरकार ने देश के हवाई नक्शे में अरुणाचल प्रदेश को लाने की दिशा में पासीघाट हवाईअड्डे का संचालन करने के अलावा, हालोंगोई हवाईअड्डे के निर्माण को भी मंजूरी दे दी है, जो 12 वर्ष से अटका हुआ था। अमित शाह ने कहा कि राज्य में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने की कड़ी में भारत सरकार ने अरुणाचल प्रदेश के जोत में नए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के स्थायी कैंपस की स्थापना के लिए अनुमान की संशोधित लागत 430.56 करोड़ को मंजूरी दी।
गृहमंत्री अमित शाह ने 13वें फाइनेंस कमीशन की तुलना में 14वें फाइनेंस कमीशन में उत्तर-पूर्व के विकास बजट को 251 प्रतिशत बढ़ाया गया है। केंद्रीय बजट में 34 प्रतिशत तथा डोनर मंत्रालय के बजट में 65 प्रतिशत की वृद्वि की गई। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने इस क्षेत्र की अत्यंत विशेष संस्कृति के संरक्षण के साथ-साथ शांति और समृद्धि लाने के लिए कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। अमित शाह ने कहा कि लंबे समय से चले आ रहे विवादास्पद नागा मुद्दे को हल करने के लिए नागा समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, इससे नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर राज्यों को प्रभावित करने वाले उग्रवाद को समाप्त किया जा सकेगा, असम में स्थायी शांति के लिए बोडो संगठनों के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। गृहमंत्री का कहना था कि राष्‍ट्रीय बांस मिशन आने वाले दिनों में उत्तर-पूर्व के विकास का जरिया बनने वाला है। अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करने के लक्ष्य के लिए अरुणाचल राज्य सरकार राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है, अरुणाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक और निवेश नीति-2020 इस दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम है। अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी उत्तर-पूर्व को समस्‍यामुक्‍त बनाना चाहते हैं और 2024 तक इसमें पूर्ण रूपसे सफलता मिलेगी।
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू को बहुमुखी प्रतिभा का धनी बताया और कहा कि पेमा खांडू के नेतृत्व में अरुणाचल राज्य प्रशासनिक सुधारों के माध्यम से राज्य में फंड के प्रयोग में पारदर्शिता लाने और राज्य में फंड की चोरी को समाप्त कर समावेशी विकास के मार्ग पर अग्रसर हुआ है। उन्होंने कहा कि पेमा खांडू सरकार राज्य में सड़क कनेक्टिविटी के सुधार पर विशेष ध्यान दे रही है और मुख्यमंत्री समग्र राज्य सड़क योजना 2019-2024 के तहत उन्होंने राज्य के लिए पंचवर्षीय सड़क योजना की संकल्पना की है, यह राज्‍य के समावेशी विकास के लिए बहुत जरूरी है। अमित शाह ने बताया कि राज्य सरकार ने महत्वाकांक्षी जिले परियोजना के अंतर्गत नैमसाई जिले के विकास में सराहनीय प्रदर्शन किया है और आज यह जिला दूसरे जिलों को लिए प्रेरणा देने का कार्य कर रहा है। उन्होंने उल्लेख किया कि नैमसाई जिले ने मार्च-2019 में डेल्टा रैंकिंग में शिक्षा क्षेत्र में पहली रैंकिंग हासिल की है, 19 स्वास्थ्य केंद्रों में से 18 को स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के रूपमें अपग्रेड किया गया है और विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाएं और जिले के लोगों तक विकासात्मक लाभ पहुंच सकें इस दिशा में विशेष प्रयास किया है।
अमित शाह ने कहा कि धारा 370 हटाने के बाद पूरे नॉर्थ ईस्ट में यह अफवाह फैलाई गई कि धारा 370 के साथ 371 से भी छेड़छाड़ की जाएगी, लेकिन मैं आज नॉर्थ ईस्ट को आश्वस्त करना चाहता हूं कि धारा 371 को कोई हटा नहीं सकता। अमित शाह ने कहा कि इस तरह की अफवाह फैलाकर भारत और उत्तर-पूर्व के हिस्से के बीच में अंतर पैदा करने की कोशिश की गई है, लेकिन उनकी कोशिश कभी सफल नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर में क्षेत्रवाद और अलगाववाद से ऊपर उठकर विकास में नई गति लाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले पूर्वोत्तर उग्रवाद, घुसपैठ, मादक पदार्थों की तस्करी आदि के लिए जाना जाता था, किंतु अब नॉर्थ ईस्ट कनेक्टिविटी, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्पोर्ट्स और जैविक खेती जैसी चीजों के लिए जाना जाता है। उन्‍होंने कहा कि 2020-21 से पहले अरुणाचल समेत सभी उत्तर-पूर्व के राज्‍यों की राजधानी सड़क और वायुमार्ग से जुड़ जाएंगी। अमित शाह ने कहा कि राज्य ने 33 वर्ष में काफी प्रगति की है और प्रधानमंत्री की समग्र दृष्टि तथा मुख्यमंत्री पेमा खांडू के नेतृत्व में यह राज्य और तेज गति से विकास की ओर उन्मुख है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]