स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत धीमी रफ्तार से चलने के मूड में कतई नहीं!

प्रधानमंत्री का टाइम्‍स नाउ की एक्‍शन प्‍लान समिट में संबोधन

'निर्यात गतिविधियों के साथ विनिर्माण क्षेत्र भी मजबूत बनाएं'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 13 February 2020 01:13:43 PM

prime minister's address at times now's action plan summit

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा है कि दुनिया के सबसे युवा देश के रूपमें भारत ने नए दशक की कार्ययोजना बनाने की तैयारी भी कर ली है और इस मामले में वह धीमी रफ्तार से चलने के मूड में कतई भी नहीं है। प्रधानमंत्री नई दिल्‍ली में निजी टेलीविजन चैनल टाइम्‍स नाउ की ओर से आयोजित इंडिया एक्‍शन प्‍लान 2020 समिट को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि तेजी से फैसले लेने की भावना के साथ काम करते हुए सरकार ने पिछले महीनों में निर्णय लेने के मामले में सौ के आंकड़े को छुआ है। उन्‍होंने कहा कि देश में हो रहे इन परिवर्तनों ने समाज के हर स्तरपर नई ऊर्जा का संचार किया है, उसे आत्मविश्वास से भर दिया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के हर ग़रीब व्‍यक्ति को यह विश्‍वास हो चला है कि वह अपना जीवनस्‍तर सुधार सकता है, अपनी ग़रीबी दूर कर सकता है, किसानों में भी यह भरोसा बना है कि वह कृषि से अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने अगले पांच साल में अपनी अर्थव्‍यवस्‍था का विस्‍तार करके इसे पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने का लक्ष्‍य रखा है। उन्होंने कहा कि एक लक्ष्‍य तय कर उस दिशा में प्रयास करना बेहतर होता है, यह लक्ष्‍य प्राप्‍त करना आसान नहीं है, लेकिन असंभव भी नहीं है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए जरूरी है कि निर्यात गतिविधियों के साथ ही विनिर्माण क्षेत्र को मजबूत बनाया जाए, सरकार ने इस दिशा में कई कदम उठाए हैं। उन्‍होंने कहा कि इन प्रयासों के बीच भारत वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में आ रहे उतार-चढ़ाव के कारण एक उभरती अर्थव्‍यवस्‍था के रूपमें कई चुनौतियों का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि पहलीबार किसी सरकार ने छोटे शहरों के आर्थिक विकास पर ध्‍यान दिया है और उन्‍हें विकास के नए केंद्रों के रूपमें वि‍कसित करने का प्रयास किया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर प्रणाली में सुधार का जिक्र करते हुए कहा कि आज तक सभी सरकारें इस दिशा में कुछ भी करने से हिचकती रही हैं, पिछले चार साल तक इसी वजह से कर प्रणाली में कोई सुधार नहीं हो सका, लेकिन अब हमने इस दिशा में आगे बढ़ते हुए प्रक्रिया आधारित कर प्रणाली को जनता के लिए सुगम बनाने का काम किया है, अब भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा, जहां करदाताओं के लिए एक चार्टर लागू किया गया है, यह चार्टर करदाताओं के अधिकारों की स्‍पष्‍ट व्‍याख्‍या करेगा। प्रधानमंत्री ने प्रत्‍येक भारतीय नागरिक से अनुरोध किया कि वह कर चोरी के मामलों और इससे ईमानदार करदाताओं पर पड़ने वाली दोहरी मार के बारे में गंभीरता से सोचें। उन्होंने सभी नागरिकों से एक जिम्मेदार नागरिक बनने और करों का भुगतान करने का आग्रह किया। नरेंद्र मोदी ने न्‍यू इंडिया के निर्माण में मीडिया से रचनात्‍मक भूमिका निभाने का भी आह्वान किया। उन्‍होंने कहा कि जब हर व्‍यक्ति अपने कर्तव्‍यों का पालन करेगा तो सब समस्‍याओं का हल निकल आएगा, इससे देश को नई ताकत-नई ऊर्जा मिलेगी, जो मौजूदा दशक में भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]