स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी को टीबी मुक्त राज्य बनाना है-राज्यपाल

इंडियन रेडक्रास सोसाइटी का टीबी जागरुकता कार्यक्रम

टीबी के संपूर्ण इलाज के बारे में जागरूकता जरूरी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 19 November 2019 12:50:00 PM

governor anandiben patel

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और इंडियन रेडक्रास सोसाइटी उत्तर प्रदेश शाखा की अध्यक्ष आनंदीबेन पटेल ने इंडियन रेडक्रास सोसाइटी की उत्तर प्रदेश शाखा कैसरबाग रेडक्रास भवन के सभागार में टीबी जागरुकता कार्यक्रम में कहा है कि उत्तर प्रदेश को देश का पहला टीबी मुक्त राज्य बनाना उनका लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि वे जिस जिले में जाती हैं, वहां रेडक्रास की मीटिंग करती हैं और 18 वर्ष से कम उम्र के टीबी के मरीजों को गोद लेने के लिए और लोगों को भी प्रेरित करती हैं। उन्होंने बताया कि अबतक 6 हजार टीबी मरीजों को विभिन्न विश्वविद्यालयों और संस्थाओं द्वारा गोद लिया जा चुका है।
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि इंडियन रेडक्रास का उद्देश्य मानवसेवा एवं असहाय लोगों की सहायता और दूसरों को इसके लिए प्रोत्साहित करना है। राज्यपाल ने आह्वान किया कि सोसाइटी के सदस्य उत्तर प्रदेश के जिलों का भ्रमण करके टीबी के मरीजों का पता लगाकर उन्हें समुचित स्वास्‍थ्य सेवा मुहैया कराएं और टीबी के संपूर्ण इलाज के बारे में उन्हें जागरुक भी करें। आनंदीबेन पटेल ने इस अवसर पर यह भी कहा कि रेडक्रास सोसाइटी को राजनैतिक अड्डा नहीं बनने देना चाहिए, इसे केवल अपने उद्देश्यों की पूर्ति तक ही सीमित रहना चाहिए। उन्होंने रेडक्रास सोसाइटी के प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित लोगों एवं मरीजों को एंबुलेंस सेवा और बच्चों के लिए टीकाकरण जैसे कार्यक्रमों के संचालन पर प्रसन्नता व्यक्त की।
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि सोसाइटी के सदस्य नैतिक मूल्यों का पालन करते हुए समाज के सभी वर्गों विशेषकर निर्धन और असहाय लोगों का विशेष ध्यान रखें तथा गांवों में आयुष्मान योजना के संबंध में जागरुकता लाकर पात्रों को इसका लाभ दिलाने में सहयोग प्रदान करें। जागरुकता कार्यक्रम में राज्यपाल को शॉल और पुस्तक देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान इंडियन रेडक्रास सोसाइटी की उत्तर प्रदेश शाखा के सभापति एवं विधायक सुरेश श्रीवास्तव, सोसाइटी के महासचिव डॉ श्यामस्वरूप, उपसभापति डॉ हिमाबिंदु नायक, सेंट जॉन एंबुलेंस के उपसभापति संजीव मेहरोत्रा, पदाधिकारीगण और रेडक्रास के वॉलिंटियर उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]