स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-पाक करतारपुर कॉरिडोर का भव्य शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एसजीपीसी का 'कौमी सेवा सम्मान' प्रदान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी नरेंद्र मोदी का धन्यवाद

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 9 November 2019 06:17:12 PM

grand launch of indo-pak kartarpur corridor

गुरदासपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीगुरु नानक देवजी की शिक्षाओं और मूल्यों को बनाए रखने का आह्वान किया है। उन्होंने एकीकृत चेक पोस्ट और करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन पर डेरा बाबा नानक में आयोजित कार्यक्रम में गुरु नानक देवजी की 550वीं जयंती पर आज उनके चरण स्पर्श करते हुए स्मारक सिक्का भी जारी किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर जनसभा में कहा कि डेरा बाबा नानक के पवित्र स्थल पर करतारपुर कॉरिडोर राष्ट्र को समर्पित करते हुए वह सम्मानित महसूस कर रहे हैं। इससे पहले शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने प्रधानमंत्री को कौमी सेवा सम्मान प्रदान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सम्‍मान हमारी महान संत परम्‍परा के तेज, त्‍याग और तपस्‍या का प्रसाद है, वह इसे श्रीगुरु नानक देवजी के चरण कमलों को समर्पित कर रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस पवित्र भूमि से गुरु नानक साहिब के चरणों में श्रीगुरू ग्रंथ साहिब के सामने मैं नम्रतापूर्वक यही प्रार्थना करता हूं कि मेरे भीतर का जनसेवा का भाव दिनों-दिन बढ़ता रहे और ऐसे ही मुझपर उनका आशीर्वाद बना रहे। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरू नानक देवजी सिर्फ सिख पंथ व भारत की ही धरोहर नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा-पुंज हैं, वे एक श्रीगुरू होने के साथ-साथ एक विचार हैं, जीवन का आधार हैं, हमारे संस्‍कार, हमारी संस्‍कृति, हमारे मूल्‍य, हमारी परवरिश, हमारी सोच, हमारे विचार, हमारे तर्क, हमारे बोल, हमारी वाणी ये सब श्रीगुरू नानक देवजी जैसी पुण्‍यात्‍माओं के द्वारा ही गढ़ी गई हैं। उन्होंने कहा कि जब श्रीगुरू नानक देव सुल्‍तानपुर लोधी से यात्रा पर निकले थे तो किसे पता था कि वो युग बदलने वाले हैं, उनकी वो ‘उदासियां’ वो यात्राएं, संपर्क-संवाद और समन्‍वय सामाजिक परिवर्तन की बेहतरीन मिसाल है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 550वीं श्रीगुरु नानक जयंती के अवसर पर आईसीपी और करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन एक शुभ आशीर्वाद है, जो अब पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब के लिए यात्रा को सुगम बनाएगा। प्रधानमंत्री ने एसजीपीसी, पंजाब सरकार और उन लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया, जिन्होंने सीमा पार तीर्थयात्रियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए रिकॉर्ड समय सीमा में इस कॉरिडोर का निर्माण किया। प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और सीमापारके उन लोगों का भी आभार व्यक्त किया, जिन्होंने इसे संभव कर दिखाया। प्रधानमंत्री ने श्रीगुरु नानक देवजी को न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व के लिए एक प्रेरणास्रोत कहा। उन्होंने कहा कि श्रीगुरु नानक देवजी न केवल गुरु बल्कि एक दर्शन हैं और वे हमारे जीवन के लिए आधार स्तंभ हैं। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी ने हमें सच्चे मूल्यों के साथ जीने का महत्व सिखाया और उन्होंने हमें ईमानदारी एवं आत्मविश्वास पर आधारित एक आर्थिक व्यवस्था भी दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रीगुरु नानक देवजी ने समाज में समानता, भाईचारा और एकता की शिक्षा दी और विभिन्न सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए संघर्ष किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करतारपुर को श्रीगुरू नानक देवजी की दिव्य आभा से भरा एक पवित्र स्थान बताते हुए कहा कि इस कॉरिडोर से हजारों भक्तों एवं तीर्थयात्रियों को आध्यात्मिक मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि करतारपुर सिर्फ श्रीगुरू नानक देवजी की कर्मभूमि ही नहीं है, करतारपुर के कण-कण में उनका पसीना मिला हुआ है, उसकी वायु में उनकी वाणी घुली हुई है, करतारपुर की धरती पर ही हल चलाकर उन्‍होंने अपने पहले नियम-‘किरत करो’ का उदाहरण प्रस्‍तुत किया, इसी धरती पर उन्‍होंने ‘नाम जपो’ की विधि बताई और यहीं पर अपनी मेहनत से पैदा की गई फसल को मिल-बांटकर खाने की ‘रीत’ भी शुरू की-‘वंड छको’ का मंत्र भी दिया। उन्होंने कहा कि इस पवित्र स्‍थली के लिए हम जितना भी कुछ कर पाएंगे उतना कम ही रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्ष के दौरान सरकार ने देश की समृद्ध विरासत एवं संस्कृति को सुरक्षित करने की अनेक कोशिशें की हैं। उन्होंने कहा कि श्रीगुरु नानक देवजी की 550वीं जयंती के अवसर पर देशभर में और हमारे दूतावासों के जरिये दुनियाभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने याद किया कि श्रीगुरु गोविंद सिंहजी की 350वीं जयंती देशभर में मनाई गई थी। उन्होंने कहा कि गुरु गोविंद सिंहजी के सम्मान में गुजरात के जामनगर में 750 बिस्तरों वाला एक आधुनिक अस्पताल भी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूनेस्को की मदद से गुरुवाणी का दुनिया की विभिन्न भाषाओं में अनुवाद किया जा रहा है, ताकि युवा पीढ़ी भी उससे लाभांवित हो सके। उन्होंने कहा कि सुल्तानपुर लोधी को एक विरासत शहर के रूपमें विकसित किया जा रहा है और श्रीगुरु नानक देवजी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण स्थानों को जोड़ने के लिए एक विशेष ट्रेन शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि श्री अकाल तख्त, दमदमा साहिब, तेजपुर साहिब, केशगढ़ साहिब, पटना साहिब और हुजूर साहिब के बीच ट्रेन और हवाई संपर्क को मजबूत किया जा रहा है, अमृतसर और नांदेड़ के बीच एक विशेष उड़ान सेवा शुरू की गई है, इसी प्रकार अमृतसर से लंदन के लिए एयर इंडिया की उड़ान में एक ओंकार संदेश बजाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है, जिसका लाभ दुनियाभर में रहने वाले विभिन्न सिख परिवारों को मिला है। उन्होंने कहा कि विदेश में रहने वाले उनमें से कई लोगों ने भारत आने के लिए वर्षों तक जो कठिनाइयों का सामना किया है, उन्हें अब दूर कर दिया गया है, अब कई परिवार वीजा और ओसीआई कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, वे भारत में अपने रिश्तेदारों से आसानी से मिल सकते हैं और तीर्थस्थलों पर जा सकते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के दो अन्य फैसलों ने भी सिख समुदाय की मदद की है, उनमें पहला अनुच्छेद 370 को हटाना है, इससे अब जम्मू-कश्मीर और लेह में रहने वाले सिख समुदाय को मदद मिलेगी और उन्हें देश के अन्य नागरिकों के समान अधिकार प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार नागरिकता संशोधन विधेयक से सिखों को देश का नागरिक बनने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि श्रीगुरु नानक देवजी से लेकर श्रीगुरु गोविंद सिंहजी तक कई आध्यात्मिक गुरुओं ने भारत की एकता और सुरक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया, कई सिखों ने भारत की आजादी के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया, केंद्र सरकार ने इन तथ्यों को उजागर करने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि जलियांवाला बाग स्मारक को आधुनिक बनाया जा रहा है, सिख छात्रों के कौशल में सुधार और स्वरोजगार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, इस संदर्भ में उन्होंने करीब 27 लाख सिख छात्रों को दी गई छात्रवृत्ति का उल्लेख किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]