स्वतंत्र आवाज़
word map

रजनीकांत को इफ्फी का गोल्डन जुबली सम्मान

गोवा में 20 से 28 नवंबर तक इफ्फी का अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव

अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव की जोरदार तैयारियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 7 November 2019 03:14:50 PM

rajinikanth

मुंबई। सिनेमा जगत में दशकों के उल्लेखनीय योगदान को ध्यान में रखते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऐलान किया है कि आइकन ऑफ़ गोल्डन जुबली ऑफ़ इफ्फी-2019 का प्रसिद्ध सम्मान जाने-माने अभिनेता एस रजनीकांत को दिया जा रहा है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव यानी आईएफएफआई के 50वें संस्करण समारोह में फ्रेंच अभिनेत्री इसाबेल हप्पर्ट को विदेशी कलाकर की श्रेणी में लाइफ़टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड प्रदान किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत इस समारोह से जुड़ी सभी तैयारियों और गतिविधियों में निजी रूपसे रूचि दिखा रहे हैं।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि पिछले कई दशकों में सिनेमा के प्रति उनके बहुमूल्य योगदान को देखते हुए आइकन ऑफ़ गोल्डन जुबली ऑफ़ 2019 से एस रजनीकांत को सम्मानित किया जाएगा। इस पुरस्कार का ऐलान होते ही रजनीकांत ने ट्विटर के ज़रिए अपनी खुशी जताई और उन्हें इस तरह से पुरस्कृत किए जाने पर उन्होंने भारत सरकार का धन्यवाद भी अदा किया। श्रीप्रकाश जावड़ेकर ने यह भी ऐलान किया है कि एक विदेशी कलाकार के नाते लाइफ़टाइम अचीवमेंट का पुरस्कार फ़्रेंच अभिनेत्री इसाबेल हप्पर्ट को प्रदान किया जाएगा।
फ़िल्म महोत्सव के निदेशक चैतन्य प्रसाद ने भी ट्विटर पर लिखा है कि ग़ौर करनेवाली बात है कि इस साल महिला फ़िल्ममेकर्स को भी इस आयोजन के केंद्र में रखा गया है। इफ्फी में 50 महिला निर्देशकों की विभिन्न फ़िल्में प्रदर्शित की जाएंगी। ग़ौर करनेवाली बात है कि यहां दिखाई जानेवाली 200 से अधिक फिल्मों में से कुल 24 फ़िल्में इस साल ऑस्कर की रेस में हैं, जिनमें से 4 फ़िल्में ऑस्कर की अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म प्रतियोगिता की दौड़ में शामिल हैं। गोवा में यह आयोजन 20 नवंबर से 28 नवंबर तक होने जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव का 50वां संस्करण होने के नाते इस समारोह का जश्न पहले से भी बेहद भव्य अंदाज में मनाने की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]