स्वतंत्र आवाज़
word map

अमेरिका यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

'भारत और अमेरिका में मजबूत और उत्साहवर्धक संबंध'

ह्यूस्टन में सामुदायिक कार्यक्रम में मोदी को ट्रंप का साथ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 21 September 2019 05:41:25 PM

prime minister narendra modi on us visit

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका यात्रा से पूर्व एक वक्‍तव्‍य में कहा है कि वे 27 सितंबर 2019 तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। वे पहले ह्यूस्टन में भारत-अमरीकी समुदाय के भव्य आयोजन और इसके पश्‍चात संयुक्तराष्ट्र महासभा के 74वें सत्र की उच्चस्तरीय बैठक में शामिल होने के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ह्यूस्टन में भारत-अमेरिका ऊर्जा साझेदारी का विस्‍तार करने के उद्देश्य से वे अमरीका में प्रमुख ऊर्जा कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ वार्तालाप करेंगे। उन्होंने कहा कि ऊर्जा पारस्परिक रूपसे लाभप्रद सहयोग के एक नए क्षेत्र के रूपमें उभरी है और यह तेजी से हमारे द्विपक्षीय संबंधों का एक महत्वपूर्ण अंग बन रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ह्यूस्टन में वे भारत-अमरीकी समुदाय के साथ अपनी बैठक और संबोधन को लेकर आशांवित हैं, विविध क्षेत्रों में उनकी सफलता, जीवन के विभिन्न कार्य क्षेत्रों में अमेरिका में उनका योगदान, भारत के साथ उनके मजबूत रिश्‍ते और दोनों लोकतांत्रिक देशों के मध्‍य एक जीवंत सेतू के रूपमें उनकी भूमिका हमारे लिए गर्व का विषय है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह भारतीय प्रवासी समुदाय के लिए बेहद सम्मान और अत्‍यंत प्रसन्‍नता की बात है कि संयुक्तराज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस अवसर पर न सिर्फ उपस्थित रहेंगे, अपितु संबोधन में उनका साथ भी देंगे। उन्होंने कहा कि उनके साथ एक भारतीय सामुदायिक कार्यक्रम में अमरीकी राष्ट्रपति की यह प्रथम उपस्थिति होगी, जो दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को एक नई दिशा देने में मील का पत्थर साबित होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि ह्यूस्टन में प्रवास के दौरान उन्हें भारत-अमरीकी समुदाय के विभिन्न समूहों और उनके निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श करने का अवसर मिलेगा। न्यूयॉर्क में वे संयुक्तराष्ट्र में विभिन्न प्रमुख कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 1945 में संयुक्तराष्ट्र के संस्थापक सदस्य के रूपमें अपनी भागीदारी के बाद से भारत ने शांति और सुरक्षा को आगे बढ़ाने और दुनिया में व्यापक-समावेशी आर्थिक वृद्धि एवं विकास को बढ़ावा देने के लिए बहुपक्षवाद के प्रति अटूट प्रतिबद्धता जताई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वर्ष संयुक्तराष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में गरीबी उन्मूलन, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, जलवायु कार्रवाई और समावेश विषय के साथ इस दिशा में जारी बहुपक्षीय प्रयासों को आगे बढ़ाया जाएगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि एक कमजोर वैश्विक अर्थव्यवस्था, दुनिया के कई हिस्सों में अशांति और तनाव, आतंकवाद में वृद्धि और प्रसार, जलवायु परिवर्तन और गरीबी की स्थानिक वैश्विक चुनौती जैसे मुद्दे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए महत्‍वपूर्ण चुनौतियां हैं, इन मुद्दों पर मजबूत वैश्विक प्रतिबद्धता और बहुपक्षीय कार्रवाई की आवश्यकता है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे सुधारपूर्ण बहुपक्षवाद के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं, जो उत्तरदायी, प्रभावी और समावेशी है और इसमें भारत अपनी उपयुक्‍त भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि वे संयुक्तराष्ट्र के कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों को सफलतापूर्वक हासिल करने की दिशा में किए गए उत्‍कृष्‍ट प्रयासों पर अपने विचार व्‍यक्‍त करेंगे। वे 23 सितंबर को क्लाइमेट एक्शन समिट 2019 में वैश्विक लक्ष्यों और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के अनुरूप जलवायु परिवर्तन की दिशा में भारत के महत्‍वपूर्ण कदमों पर प्रकाश डालेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सार्वभौमिक स्‍वास्‍थ्‍य कवरेज पर संयुक्तराष्ट्र के कार्यक्रम में वे आयुष्मान भारत कार्यक्रम जैसी कई पहलों के माध्यम से जरूरतमंदों के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में भारत की उपलब्धियों को वैश्विक मंच पर साझा करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए संयुक्तराष्ट्र में एक समारोह की मेजबानी करेगा, यह दुनिया में गांधीवादी विचारों और मूल्यों की निरंतर प्रासंगिकता को रेखांकित करेगा। इस अवसर पर संयुक्तराष्ट्र महासचिव के साथ कई राष्ट्राध्यक्ष और देशों के प्रतिनिधि गांधीजी को सामूहिक श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और उनके संदेश के महत्व को रेखांकित करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे यूएनजीए की बैठक में उपस्थित देशों के नेताओं और संयुक्‍तराष्‍ट्र संस्थाओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रथम अवसर है कि जब‍ वे भारत प्रशांत क्षेत्र के देशों और कैरीकॉम समूह के नेताओं के साथ नेतृत्वस्तर की चर्चा करेंगे, जो भारत के उत्‍साहपूर्ण दक्षिण-दक्षिण सहयोग और उनके साथ साझेदारी को आगे बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि वे राष्ट्रपति ट्रम्प से मिलने के लिए भी उत्सुक हैं, वे उनके साथ दोनों देशों और अपने नागरिकों के लिए और अधिक लाभ हेतु अपने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शिक्षा, कौशल, अनुसंधान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में भागीदारी की समृद्ध संभावनाओं के साथ अमरीका हमारे राष्ट्रीय विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण भागीदार है और आर्थिक विकास और राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध भारत के लिए उत्साहवर्धक हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच साझा मूल्य, समान रुचियां और अनुपूरक क्षमताएं, दोनों देशों की नैसर्गिक साझेदारी को नींव प्रदान करती हैं। उन्होंने कहा कि एक साथ कार्य करते हुए हम अधिक शांतिपूर्ण, स्थिर, सुरक्षित, स्थायी और समृद्ध विश्‍व के निर्माण में योगदान कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे अमरीका के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों के महत्वपूर्ण आयामों पर भी विशेष रूपसे ध्‍यान केंद्रित करेंगे। वे ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिज़नेस फोरम के उद्घाटन सत्र को संबोधित करने और भारत के आर्थिक विकास और परिवर्तन में अधिक सक्रिय रूपसे भाग लेने के लिए अमरीकी व्यापारिक प्रमुखों को आमंत्रित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के ग्लोबल गोलकीपर गोल्स अवार्ड-2019 से सम्मानित होने पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि उनकी यह यात्रा भारत को अवसरों की एक विश्वसनीय भूमि, एक विश्वसनीय भागीदार और वैश्विक नेता के रूपमें अपनी छवि को प्रस्‍तुत करने का अवसर प्रदान करेगी और अमरीका के साथ संबंधों में नई ऊर्जा भरेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]