स्वतंत्र आवाज़
word map

राज्यपाल ने गोण्डा में किए विभागों के निरीक्षण

विभागों के प्रस्तुतिकरण व सफलता की कहानियों का अवलोकन

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल संस्‍थाओं के प्रतिनिधियों से भी मिलीं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 21 September 2019 03:00:08 PM

governor inspected departments in gonda

गोण्डा। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गोण्डा जनपद के भ्रमण के दौरान महिला अस्पताल गोण्डा, आंगनबाड़ी केंद्र रानीपुरवा और मॉडल स्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने सर्किट हाउस में भारत सरकार की प्रमुख योजनाओं की प्रगति का प्रस्तुतिकरण देखा एवं सफलता की कहानियों का अवलोकन भी किया। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं और संगठनों, प्रगतिशील कृषकों, रेडक्रास सोसाइटी, टीबी एसोसिएशन, रोटरी क्लब आदि संस्थाओं के प्रतिनिधियों से मिलकर उनके कार्यों एवं कार्यक्रमों की जानकारियां लीं। राज्यपाल ने उनके कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें प्रशस्ति-पत्र और प्रमाण-पत्र प्रदान किए।
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सर्वप्रथम महिला अस्पताल पहुंची, जहां उन्होंने रोगी सहायता केंद्र, हेल्प डेस्क, पूछताछ केंद्र, सैम्पल कलेक्शन रूम, ओपीडी, आयुष्मान भारत योजना पटल, टीकाकरण कक्ष, लेबर रूम, प्री और पोस्ट डिलीवरी वार्ड, बच्चा वार्ड, सर्जिकल वार्ड, पीएनसी वार्ड, पर्चा काउंटर एवं विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया। उन्होंने मरीजों से उनको दी जा रही सहायता और सुविधाओं की जानकारी ली। राज्यपाल ने मरीजों में फल वितरित भी किए। राज्यपाल इसके पश्चात आंगनबाड़ी केंद्र रानीपुरवा पहुचीं। उन्होंने वहां बच्चियों का अन्न प्रासन संस्कार करवाया तथा धात्री एवं गर्भवती महिलाओं से उन्हें मिल रही सुविधाओं तथा टीकाकरण आदि की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने अपने हाथों से बच्चियों में फल वितरित किए तथा फर्स्ट एड बाक्स की किट्स प्रदान कीं। उन्होंने पढ़ रही बच्चियों की सीट पर जाकर उनकी शिक्षा की गुणवत्ता परखी। आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के बाद उन्होंने परिसर में ही सहजन के पौधे का रोपण भी किया।
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सर्किट हाउस में पहुंचकर जनपद में संचालित शासकीय योजनाओं से संबंधित प्रगति का प्रस्तुतिकरण देखा तथा योजनाओं से लाभांवित लोगों से सफलता की कहानियों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सौभाग्य योजना की प्रगति के प्रस्तुतिकरण के अवलोकन के समय इस बात पर बल दिया कि लोग बिजली आने से अपने छोटे-छोटे घरेलू उद्योग जैसे मोबाइल रिपेयरिंग, कम्प्यूटर प्रशिक्षण आदि का कार्य करके नए रोज़गार के अवसर सृजित कर सकते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत सेटेलाइट के माध्यम से सही डाटा का उपयोग करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि किसानों को आर्गेनिक खेती के लिए प्रेरित किया जा सकता है और उनकी फसलों के लिए सर्टिफिकेशन और बाजार की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा सकती है। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के गोल्डेन कार्ड और अधिक कैम्पों का आयोजन कर शीघ्रातिशीघ्र बनवाने को कहा। बच्चों को कुपोषण से मुक्ति हेतु एनआरसी केंद्र में बच्चों के लिए फल, मूंगफली, चना तथा खिलौने आदि रखे जाने पर विशेष बल देते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों को भोजन के अंतराल अवधि में उन्हें ये दिया जा सकता है।
आनंदीबेन पटले ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय निर्माण हेतु प्रेरित करने वाले, फार्म मशीनरी बैंक में चयनित कृषकों और प्रगतिशील कृषकों, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभार्थियों, पुनरीक्षित क्षयरोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत क्षयरोग ग्रस्त बच्चों को स्वयंसेवी संस्थाओं, संगठनों द्वारा गोद लिए जाने के उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को प्रमाणपत्र और प्रेरणापत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने इन संगठनों के प्रतिनिधियों से बातचीत की, प्रगतिशील कृषकों से मिलकर उनका उत्साहवर्धन करते हुए अपनी शुभकामनाएं दीं। राज्यपाल ने क्षयरोग के नियंत्रण के लिए विभिन्न संगठनों के माध्यम से कराए जा रहे कार्यों की सराहना की तथा इसके विशेष प्रचार-प्रसार पर बल दिया। उन्होंने कहा कि क्षयरोग ग्रस्त बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं को पोषक आहारों का सेवन सम्बंधित लोग ही करें, यह भाव उनके परिवार में आ जाए तभी उन्हें उसका लाभ मिल सकता है।
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने क्षयरोग ग्रस्त बच्चों के लिए कार्य करने की जरूरत तथा मुद्रा ऋण अधिकाधिक दिए जाने पर विशेष बल दिया। उन्होंने प्रजेंटेशन के दौरान विभिन्न बीमा योजनाओं, उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान भारत योजना, स्वच्छ भारत मिशन, पोषण पुनर्वास केंद्र, सर्व शिक्षा अभियान तथा शारदा अभियान आदि योजनाओं की प्रगति का अवलोकन किया। इस अवसर पर अधिकारियों ने राज्यपाल को स्मृति चिन्ह प्रदान किए। राज्यपाल के साथ आयुक्त देवीपाटन मंडल महेंद्र कुमार, डीआईजी डॉ राकेश सिंह, डीएम डॉ नितिन बंसल, एसपी आरके नैयर, सीडीओ आशीष कुमार, एडीएम रत्नाकर मिश्र, एएसपी महेंद्र कुमार, सीआरओ आरआर प्रजापति, सिटी मजिस्ट्रेट राकेश सिंह, सीएमओ डॉ मधु गैरोला, एसडीएम सदर वीरबहादुर यादव और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]