स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय रेलवे ने शुरु कीं हरित पहलें

रेलवे में स्वच्छता के लिए विशेष प्रयास जारी

सीआईआई और रेल मंत्रालय में समझौता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 14 September 2019 01:21:15 PM

agreement between cii and ministry of railways

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने ग्लोबल वार्मिंग को कम करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने में भारत के योगदान के तहत कुछ प्रमुख हरित पहलें शुरू की हैं। इन हरित पहलों को आगे बढ़ाने के लिए रेल राज्यमंत्री सुरेश सी अंगाड़ी, सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी, रोलिंग स्टॉक सदस्य राजेश अग्रवाल और रेलवे बोर्ड के अधिकारियों की उपस्थिति में रेल मंत्रालय और भारतीय उद्योग परिसंघ के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। रेल राज्यमंत्री सुरेश सी अंगाड़ी ने इस अवसर पर कहा कि स्वच्छता एक आंदोलन बन गया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से इस मोर्चे पर देशभर में लोगों की बड़ी संख्या में भागीदारी देखने को मिल रही है।
रेल राज्यमंत्री सुरेश सी अंगाड़ी ने कहा कि रेलवे में भी स्वच्छता सुनिश्चित करने और ट्रेनों तथा स्टेशन परिसरों को स्वच्छ रखने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने इस दिशा में रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि कार्यशालाओं और उत्पादन इकाइयों सहित 50 रेलवे इकाइयों, 12 रेलवे स्टेशनों, 16 और इमारतों तथा सुविधाओं ने हरित प्रमाणपत्र प्राप्त कर लिया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि रेलवे की कुछ और उत्पादन इकाइयों तथा कार्यशालाओं कोइसी तरह के हरित प्रमाणपत्र मिलेंगे। रेल मंत्रालय और सीआईआई में समझौता का उद्देश्य-निर्माण सुविधाओं और रेलवे कार्यशालाओं में ऊर्जा दक्षता, रेलवे संपत्तियों का हरितकरण, ‘नेट जीरो एनर्जी बिल्डिंग/ रेलवे स्टेशनों’ के प्रायोगिक मार्गदर्शक, प्रशिक्षण कार्यक्रमों के जरिए ऊर्जा और पर्यावरण पर सर्वश्रेष्ठ कार्यप्रणाली को निरंतर साझा कर क्षमता और कौशल विकास ‌तथाहरित खरीद नीति, कचरा प्रबंधन नीति, ठोस कचरे का निपटारा, कार्बन नियंत्रण, फाइटोरेमेडियेशन है।
समझौता ज्ञापन की परिकल्पना के अनुसार भारतीय रेलवे के प्रयासों के तहत 3 कॉफी टेबल प्रकाशन को बड़े पैमाने पर प्रचारित करने के लिए जारी किया गया है, इनमें से प्रत्येक ऊर्जा दक्षता, ग्रीनको रेटिंग और ग्रीन बिल्डिंग से संबंधित हैं। भारतीय रेलवे की उत्पादन इकाइयों और प्रमुख कार्यशालाओं की हरित रेटिंग और ऊर्जा दक्षता अध्ययन पर 2016 में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने के बाद से भारतीय रेलवे और सीआईआई मिलकर काम कर रहे हैं तथा तीन वर्ष में आकलन के बाद कार्यशाला और उत्पादन इकाइयों सहित 50 रेलवे इकाइयों ने ग्रीनको प्रमाणपत्र प्राप्त किया है। सीआईआई की विकसित ग्रीनको रेटिंग प्रणाली हरित पहल और पर्यावरण को बनाए रखने का कार्य कर रही औद्योगिक इकाइयों की कामकाज दर का मूल्यांकन करती है तथा हरित इमारत, हरित परिसर और हरित स्कूल आदि को प्रमाणपत्र देती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]