स्वतंत्र आवाज़
word map

डॉ जितेंद्र से मिलीं बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त

अगरतला-अखौरा रेलवे लिंक परियोजना पर विचार-विमर्श किया

भारत और बांग्लादेश की ओर से वित्त पोषित परियोजना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 13 September 2019 12:43:56 PM

india's high commissioner in bangladesh met dr. jitendra

नई दिल्ली। बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विभाग में राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह से मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने विभिन्न परियोजनाओं के बारे में चर्चा की। उन्होंने भारत-बांग्लादेश की अगरतला-अखौरा रेलवे लिंक परियोजना को वर्ष 2020 तक पूरा करने पर विचार-विमर्श किया। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच सांस्कृतिक संबंध बहुत महत्वपूर्ण हैं तथा दोनों देशों के बीच पर्यटन, व्यापार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को भी बढ़ावा दिया जाना चाहिए।
गौरतलब है कि अगरतला-अखौरा रेलवे लिंक परियोजना की लागत 972.52 करोड़ रुपये है, जिसे भारत की ओर से पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय तथा बांग्लादेश की तरफ से उनका विदेश मंत्रालय वित्त पोषित कर रहा है। यह परियोजना अगरतला को अखौरा में बांग्लादेश रेलवे नेटवर्क से जोड़ेगी। एक बार चालू होने के बाद इस परियोजना से कोलकाता और अगरतला के बीच यात्री और माल की आवाजाही में लगने वाले समय में कमी आएगी। परियोजना में भारतीय पक्ष की लंबाई 5.46 किलोमीटर और बांग्लादेश की ओर से 6.5 किलोमीटर है।
भारत की ओर से रेलवे का सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम इरकॉन कार्य निष्पादन एजेंसी है, जबकि बांग्लादेश रेलवे की ओर से यह जिम्मेदारी परियोजना प्रबंधन सलाहकार पर है। परियोजना के पूरा होने के बाद कोलकाता से अगरतला (वाया गुवाहाटी) की रेल यात्रा का समय और दूरी जो पहले 38 घंटे और 1500 किलोमीटर थी, अब घटकर 15 घंटे और 500 किलोमीटर रह जाएगी। कोलकाता और ढाका के बीच मैत्री एक्सप्रेस पहले से ही चल रही है, जिसे अगरतला तक बढ़ाया जा सकता है। बैठक में पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास विभाग में सचिव डॉ इंद्रजीत सिंह और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]