स्वतंत्र आवाज़
word map

विजिटर्स अवार्ड-2019 प्राप्‍तकर्ताओं की हुई घोषणा

ह्यूमैनिटीज कला विज्ञान प्रौद्योगिकी व अनुसंधान क्षेत्र में अवार्ड

राष्‍ट्रपति जल्‍द ही चयनित प्रतिभागियों को प्रदान करेंगे अवार्ड

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 9 September 2019 05:47:03 PM

president's secretariat announces recipients of visitors award-2019

नई दिल्ली। राष्‍ट्रपति सचिवालय ने विजिटर्स अवार्ड-2019 प्राप्‍त करने वालों की घोषणा कर दी है। इस वर्ष के लिए ये अवार्ड ह्यूमैनिटीज, कला, सामाजिक विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास में अनुसंधान के लिए प्रदान किए जाएंगे। ह्यूमैनिटीज, कला और सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान के लिए विजिटर्स अवार्ड पंद्दुचेरी विश्‍वविद्यालय के एप्‍लाइड साइकोलॉजी विभाग के प्रोफेसर सिबनाथ देब को प्रदान किया जाएगा। उन्‍हें यह अवार्ड बाल संरक्षण विशेष रूपसे बाल शोषण और उपेक्षा, छात्रों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और एचआईवी/ एड्स के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए दिया जा रहा है।
भौतिक विज्ञान में अनुसंधान के लिए यह अवार्ड जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय के भौतिक विज्ञान स्‍कूल के प्रोफेसर संजय पुरी को प्रदान किया जाएगा। जीव विज्ञान में अनुसंधान के लिए यह अवार्ड अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय के अंतरविषयी जैव प्रौद्योगिकी इकाई के प्रोफेसर असद उल्‍ला खान को भारत में एंटी माइक्रोबियल रेजिस्‍टेंस और एएमआर के फैलने एवं नियंत्रण की कार्यप्रणाली के लिए तथा जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय के नैनो साइंस के विशेष केंद्र में कार्यरत डॉ प्रतिमा को संयुक्‍त रूपसे प्रदान किया जाएगा। डॉ प्रतिमा ने नैनो बायोसेंसर और नैनो बायोइंट्रेक्‍शन में उल्‍लेखनीय अनुसंधान किया है। प्रौद्योगिकी विकास के लिए विजिटर्स अवार्ड त्रिपुरा विश्‍वविद्यालय के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में कार्यरत डॉ शॉन रे चौधुरी को प्रदान किया जाएगा। डॉ शॉन रे चौधुरी को यह अवार्ड बायोफर्टिलाइजर में डेयर अपशिष्‍ट जल के रूपांतरण के लिए माइक्रोबियल बॉयोफिल्‍म रिएक्‍टर विकसित करने के लिए दिया जा रहा है।
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोंविद जल्‍द ही घोषित की जानेवाली तारीख को राष्‍ट्रपति भवन में चयनित प्रतिभागियों को विजिटर्स अवार्ड प्रदान करेंगे। गौरतलब है कि प्रत्‍येक श्रेणी के लिए सभी केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों से अवार्ड प्राप्‍तकर्ताओं के चयन के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। राष्‍ट्रपति के सचिव संजय कोठारी अवार्ड चयन समिति के अध्‍यक्ष हैं। केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों में स्‍वस्‍थ प्रतियोगिताओं और उन्‍हें पूरे विश्‍व की श्रेष्‍ठ प्रक्रियाओं को अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए ये अवार्ड 2014 में स्‍थापित किए गए थे, तबसे विभिन्‍न श्रेणियों में ये अवार्ड हर वर्ष प्रदान किए जाते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]