स्वतंत्र आवाज़
word map

रेलवे में पैरा मेडिकल स्‍टाफ के लिए बंपर भर्ती

आर्थिक रूपसे कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण की भी व्‍यवस्‍था

विभिन्‍न श्रेणियों पर 19 जुलाई से कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 18 July 2019 02:32:16 PM

recruitment campaign for paramedical staff in railways

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने पैरा मेडिकल स्टाफ के लिए सबसे बड़ा भर्ती अभियान चलाया है, जिसके तहत पैरा मेडिकल स्‍टाफ की विभिन्‍न श्रेणियों के 1923 पदों के लिए 19 जुलाई 2019 से कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की जाएगी। ये परीक्षा 19 से 21 जुलाई तक प्रत्‍येक दिन तीन शिफ्ट में होंगी, जिसमें 4.39 लाख से ज्‍यादा उम्‍मीदवार शामिल होंगे। परीक्षा के लिए देश के 107 छोटे बड़े शहरों में 345 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।यह पहलीबार है, जब रेलवे में किसी भर्ती परीक्षा में आर्थिक रूपसे कमजोर वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए आरक्षण की व्‍यवस्‍था की गई है। प्रतिवर्ष कुल रिक्त पदों में से 10 प्रतिशत आर्थिक रूपसे कमजोर वर्गों के लिए आरक्षित करने की नई व्‍यवस्‍था के तहत इस परीक्षा में 4654 ईडब्‍ल्‍यूएस उम्‍मीदवार हिस्‍सा लेंगे।
रेलवे में पैरा मेडिकल स्टाफ के लिए कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा 90 मिनट की अवधि की होगी, जिसमें निशक्‍तजनों को 30 मिनट का अतिरिक्‍त समय दिया जाएगा। परीक्षा में पेशे से जुड़े विषय-सामान्य ज्ञान, अंकगणित, सामान्य विज्ञान तथा तार्किक और बौद्धिक क्षमता आंकने से संबंधित बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। परीक्षा में प्रश्‍नपत्र अंग्रेजी और हिंदी सहित 15 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे। उम्मीदवार अंग्रेजी के साथ ही परीक्षा के माध्‍यम के रूपमें चुनी गई भाषा में भी प्रश्न पत्र प्राप्‍त कर सकेंगे। इस परीक्षा में सबसे ज्‍यादा 64,596  उम्‍मीदवार उत्तर प्रदेश से, 62,772 उम्‍मीदवार राजस्‍थान से, 38,097 महाराष्‍ट्र से और 35496 केरल से शामिल होंगे।
रेलवे के भर्ती अभियान की खास बात यह है कि इसमें आवेदन करने वाले कुल उम्‍मीदवारों में से महिला उम्‍मीदवारों की संख्‍या पुरुष उम्‍मीदवारों से कहीं ज्‍यादा है। कुल उम्‍मीदवारों में से 62 प्रतिशत महिलाएं हैं। इसके अलावा इसमें 28 ट्रांसजेंडर उम्‍मीदवार भी भाग ले रहे हैं। चयनित उम्‍मीदवारों की नियुक्ति स्‍टाफ नर्स, डायटीशियन, स्‍वास्‍थ्‍य एवं मलेरिया जांच इंस्‍पेक्‍टर फार्मासिस्‍ट, ऑप्टोमेट्रिस्ट और रेडियोग्राफर के पद पर की जाएगी। पचास प्रतिशत से अधिक उम्मीदवार स्‍टाफ नर्स के पद के लिए परीक्षा देंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]