स्वतंत्र आवाज़
word map

उद्योगों में दक्ष ऊर्जा प्रणाली की जरूरत-सीआईआई

एनर्जी एफिशिएंट सिस्टम और डिजाइन पर उन्नत प्रशिक्षण कोर्स

'उद्योगों को ऊर्जा की बचत और संरक्षण में योगदान देना चाहिए'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 12 July 2019 05:19:06 PM

advance training course on energy efficiency systems and design

देहरादून। भारतीय उद्योग परिसंघ भारत में ऊर्जा दक्षता में उन्नत सुविधाएं प्रदान कर रहा है। सीआईआई का कहना है कि लागत दक्षता में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रयासरत उद्योगों के लिए ऊर्जा दक्षता में सुधार सबसे महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है। सीआईआई उत्तराखंड ने अपने सीआईआई का उत्कृष्टता केंद्र एसएमई चंडीगढ़ और टाटा मोटर्स लिमिटेड पंतनगर में दो दिवसीय उन्नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें ऊर्जा प्रबंधन के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों और प्रगति को प्रसारित करने, नवीनतम ऊर्जा बचत विचारों पर जानकारी प्रदान करने, वास्तविक कार्यांवित मामले के अध्ययन के माध्यम से नवीन ऊर्जा बचत विचारों को विकसित करने और ऊर्जा के आवश्यक प्रबंधकीय कौशल को उजागर करने जैसे उद्देश्यों पर गहन विचार-विमर्श हुआ।
टाटा मोटर्स लिमिटेड के महाप्रबंधक राजेश एम देशपांडे ने सत्र का उद्घाटन करते हुए साझा किया कि ऊर्जा लागत प्रमुख घटकों में से एक होने के नाते न केवल ऊर्जा कुशल प्रौद्योगिकी की स्थापना की आवश्यकता है, बल्कि संयंत्र कर्मियों के बीच ऊर्जा कुशल प्रथाओं और विधियों को विकसित करने के लिए भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सभी उद्योगों को ऊर्जा की बचत और संरक्षण में योगदान देना चाहिए, क्योंकि उद्योग ऊर्जा का सबसे बड़ा उपभोक्ता है। संजय नामदेव वरिष्ठ परामर्शदाता ऊर्जा संरक्षण ने साझा किया कि ऊर्जा प्रबंधन न केवल व्यक्तिगत गतिविधियों या लागत केंद्रों, बल्कि संपूर्ण मूल्य श्रृंखला के लिए संगठनों की रणनीति का एक अभिन्न अंग बन जाता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के दृष्टिकोण से हम ऊर्जा की मांग में वृद्धि को कम नहीं कर सकते हैं, हालांकि हम ऊर्जा के उपयोग करने के तरीके को बदल सकते हैं और जीएचजी उत्सर्जन को कम कर सकते हैं।
प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रभावी ऊर्जा प्रबंधन और बढ़ी हुई लाभप्रदता के लिए तकनीकों पर ज्ञान विकसित करने पर केंद्रित था। इसने यांत्रिक और विद्युत उपयोगिताओं, उपकरणों, बिजली वितरण, ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली में अनुप्रयोगों के उपयोग और ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों के क्षेत्र में ऊर्जा की निगरानी, ऊर्जा लेखा परीक्षा और ऊर्जा संरक्षण पर इन-हाउस कौशल के निर्माण पर जोर दिया। टाटा मोटर्स, अशोक लीलैंड, सेंचुरी टेक्सटाइल्स एंड इंडस्ट्रीज, एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज, परफेट्टी, मिंडा कॉर्पोरेशन, पैनासोनिक लाइफ सॉल्यूशंस, टीवीएस इलेक्ट्रॉनिक्स, लुकास टीवीएस लिमिटेड, द वेंडिंग कंपनी, पीएसबी पेपर्स, रोकेट रिडिट सिद्धि एंड हुहतामाकी पीपीएल लिमिटेड सहित विभिन्न संगठनों के प्रतिभागियों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]