स्वतंत्र आवाज़
word map

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 5 मई को, तैयारियां पूरी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 22 March 2013 07:10:54 AM

बैंगलूरू। निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए चुनाव की तारीख पांच मई मुकर्रर कर दी है। कर्नाटक में एक ही चरण में चुनाव होगा और 11 मई को नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। कर्नाटक विधान सभा की अवधि 3 जून 2013 को समाप्त हो रही है। निर्वाचन आयोग को संविधान के अनुच्छेद 172 (1) के साथ अनुच्छेद 324 और जन प्रतिनिधित्व कानून, 1951 के तहत मिली शक्ति, कर्त्तव्य, कार्यकलाप के अनुसार मौजूदा कार्यकाल खत्म होने से पहले कर्नाटक में नई विधानसभा का गठन कराने के लिए चुनाव कराना है। कर्नाटक में विधानसभा की 224 सीटें हैं जिनमें अनुसूचित जाति के लिए 36 और अनुसूचित जनजाति के लिए 15 सीटें आरक्षित हैं।
निर्वाचन आयोग ने बताया कि कर्नाटक राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 4,1875,267 है। इस चुनाव में भी फोटो मतदाता सूची पत्र का इस्तेमाल किया जाएगा। राज्य में 98.69 प्रतिशत फोटो मतदाता सूची पत्र तैयार हैं। मतदान के दौरान मतदाताओं को पहचान-पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। जिन मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र जारी किए गए हैं, उनकी पहचान उसी पहचान पत्र से की जाएगी। राज्य में 98.37 % मतदाताओं को फोटो पहचान-पत्र जारी किए गए हैं। बाकी मतदाताओं को सलाह दी गई है कि वे अपने विधानसभा क्षेत्र के चुनाव पंजीकरण अधिकारियों से अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र प्राप्त कर लें।
कर्नाटक में सभी विधानसभा क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन-ईवीएम के जरिए मतदान कराए जाएंगे। निर्वाचन आयोग ने अबाधित चुनाव कराने के लिए पर्याप्त संख्या में मशीनों की व्यवस्था कर ली है। निर्वाचन आयोग ने मौसम की स्थिति, शैक्षणिक सत्रों, त्योहारों, राज्य की कानून-व्यवस्था, केंद्रीय पुलिस बलों की उपलब्धता, तैयारी, परिवहन एवं समय से सुरक्षा बलों की तैनाती आदि सभी जरूरी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए कर्नाटक में विधान सभा का चुनाव कराने का कार्यक्रम तैयार किया है।
चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 10 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी, 17 अप्रैल को नामांकन की अंतिम तारीख है, 18 अप्रैल को नामांकन-पत्रों की जांच होगी, 20 अप्रैल को उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तारीख है, 5 मई को मतदान होगा, 8 मई को वोटों की गिनती और 11 मई चुनाव संपंन करा लेने की तारीख है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]