स्वतंत्र आवाज़
word map

देश में सबके विकास का नया माहौल-राज्यपाल

घुमंतु समुदाय बोर्ड के नए अध्यक्ष का अभिनंदन समारोह

'संविधान में मिला सारे समाज को बराबरी का अधिकार'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 24 June 2019 01:01:34 PM

congratulation ceremony of the new president of the neighborhood community board

लखनऊ। सहकारिता भवन प्रेक्षागृह में विमुक्त, घुमंतु एवं अर्द्धघुमंतु समुदाय विकास एवं कल्याण बोर्ड के नए अध्यक्ष भिकू रामजी इदाते दादा का भव्य अभिनंदन समारोह हुआ, जिसमें राज्यपाल राम नाईक मुख्य अति‌थि के रूपमें शामिल हुए। समारोह में राज्यपाल और भिकू रामजी इदाते का सम्मान पुष्पगुच्छ, अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह देकर किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि यह सुखद संयोग है कि भिकू रामजी और मैं दोनों महाराष्ट्र से हैं तथा दोनों ने सामाजिक क्षेत्र में काम किया है। उन्होंने कहा कि भिकू रामजी से मेरा 40 वर्ष से परिचय है और प्रसन्नता की बात है कि केंद्र सरकार ने भिकू रामजी को बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया है।
राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि देश में लगभग 11 करोड़ लोग घुमंतु समुदाय के हैं, जिन्हें विकास की मुख्यधारा में जोड़ना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ध्येय वाक्य सबका साथ सबका विकास में सबका विश्वास भी जोड़ा है, जिससे देश में एक नया माहौल बना है, जिस प्रकार अटल बिहारी वाजपेयी ने जय जवान जय किसान नारे में जय विज्ञान शब्द जोड़कर अणु परीक्षण किया तो पूरे विश्व में भारत को नई पहचान मिली थी। राज्यपाल ने कहा कि सबके विकास से ही देश का विकास होगा। उन्होंने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि वे देश में एक निशान, एक प्रधान और एक विधान के पक्षधर थे, इस बात से प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से मतभेद के कारण उन्होंने मंत्रिमंडल से त्यागपत्र दे दिया था, वैचारिक मतभेद के कारण डॉ आंबेडकर ने भी मंत्रीपद त्याग दिया था। उन्होंने कहा कि जो अपना इतिहास समझता है वही भविष्य का मार्ग प्रशस्त करता है। उन्होंने कहा कि संविधान में जाति, धर्म का भेद नहीं, बल्कि सारे समाज को बराबरी का अधिकार दिया गया है।
भिकू रामजी इदाते ने राज्यपाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनसे उन्हें सदैव मार्गदर्शन मिलता रहा है। उन्होंने कहा कि राम नाईक ने एक आदर्श जनप्रतिनिधि, मंत्री और राज्यपाल की हैसियत से जो भी कार्य किए हैं, उसका लेखाजोखा समाज के सामने प्रस्तुत किया है। उन्होंने आयोग की संस्तुति और अन्य क्रियाकलापों पर भी प्रकाश डाला। राज्यपाल ने कार्यक्रम में डॉ डीआर वर्मा और डीके लोधी की पुस्तक ‘नाइंसाफी’ का विमोचन भी किया। अभिनंदन समारोह में बोर्ड की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कांचनताई खाड़े, हरियाणा प्रदेश के अध्यक्ष बलवन सिंह, आयोग के प्रांतीय अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण सिंह लोधी दादाजी और तेरह प्रदेश के प्रमुख एवं विशिष्टजन उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]