स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्लीवासियों को पीएमएवाई का नहीं ‌मिला लाभ!

दिल्ली सरकार ने इस संदर्भ में केंद्र को कोई भी प्रस्ताव नहीं भेजा

आवास हेतु इच्‍छुक लाभार्थी डूसिब और डीडीए से संपर्क करें!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 19 June 2019 03:53:42 PM

prime minister's housing scheme urban mission

नई दिल्ली। दिल्‍ली में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के इच्‍छुक लाभार्थी दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड और दिल्ली विकास प्राधिकरण के आवासीय प्रभाग से संपर्क कर सकते हैं। गौरतलब है कि भारत सरकार के आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी मिशन का क्रियांवयन संबंधित राज्य और केंद्रशासित प्रदेश सरकार शहरी स्थानीय निकायों के माध्यम से करती है। इस मिशन के कुल चार घटक हैं, जिनमें भागीदारी में किफायती आवास तथा लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण घटक के अंतर्गत भारत सरकार 1.5 लाखरुपये प्रति लाभार्थी तथा स्वस्थान स्लम पुनर्विकास घटक के अंतर्गत 1.0 लाखरुपये प्रति लाभार्थी का अंशदान करती है और शेष राशि का भुगतान राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेश सरकार और लाभार्थी द्वारा स्वयं वहन किया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी मिशन के ब्याज आधारित सब्सिडी घटक के अंतर्गत 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी केंद्र सरकार बैंक के माध्यम से सीधे लाभार्थी के खाते में भेजती है।
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी मिशन के अंतर्गत संबंधित शहरी स्थानीय निकाय द्वारा निःशुल्क ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन जमा करने की व्‍यवस्‍था है, इसकी वैधता की जांच करके पात्र लाभार्थी की सूची तैयार करने के बाद राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेश सरकार विस्तृत परियोजना रिपोर्ट भारत सरकार को केंद्रीय सहायता हेतु प्रेषित करती है। केंद्रशासित प्रदेश दिल्ली के संदर्भ में दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डूसिब) को दिल्ली में आवासों की मांग के सर्वेक्षण की जिम्मेदारी दी गई है, परंतु दिल्ली सरकार ने अबतक प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी मिशन के अंतर्गत आवास बनाने का कोई भी प्रस्ताव केंद्र सरकार को नहीं भेजा है, ऐसे में दिल्‍ली में आवास के इच्‍छुक लोग केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के निर्माण भवन नई दिल्ली में सीधे आवेदन पत्र जमा कर रहे हैं, जबकि मंत्रालय में मिशन के तहत आवेदनपत्र सीधे तौरपर स्वीकार किए जाने का कोई प्रावधान नहीं है, यद्यपि आवेदक मंत्रालय की वेबसाइट www.pmaymis.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।
इस संदर्भ में लाभार्थी दिल्ली में आवास के लिए दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड और दिल्ली विकास प्राधिकरण के आवासीय प्रभाग में संपर्क कर सकते हैं, ताकि दिल्ली सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत उपयुक्त प्रस्ताव अनुमोदित कर केंद्र सरकार को प्रेषित करे, जिससे इस योजना का लाभ दिल्ली की जनता को भी मिल सके। इस संदर्भ में मंत्रालय में एक बैठक कर डूसिब और डीडीए को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर किए गए हैं। डूसिब और डीडीए ऑफिस का पता इस प्रकार है-शहरी आश्रय सुधार बोर्ड पुनर्वास भवन आईपी इस्टेट नई दिल्ली-110002 और दिल्ली विकास प्राधिकरण विकास सदन आईएनए नई दिल्ली-110023। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी योजना की विस्तृत जानकारी मंत्रालय की वेबसाइट www.mohua.gov.in और www.pmaymis.gov.in पर उपलब्ध है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]