स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्‍ली में 1-4 नवम्‍बर तक 'वर्ल्‍ड फूड इंडिया-2019'

भारत के खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग में तेजी से विकास-हरसिमरत

वैश्विक और घरेलू खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र का वृहद सम्‍मेलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 18 June 2019 02:18:38 PM

'world food india -2019' in delhi from november 1-4

नई दिल्ली। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि ‘वर्ल्‍ड फूड इंडिया-2019’ खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र के सभी वैश्विक एवं घरेलू हितधारकों का सबसे बड़ा सम्‍मेलन होगा। उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत देश के 6 सुपरस्‍टार सेक्‍टरों में से एक है और इसमें भारत को दुनिया के प्रमुख खाद्य प्रसंस्‍करण गंतव्‍य या देश के रूप में रूपांतरित करने की व्‍यापक क्षमता है। उन्होंने कहा कि भारत के खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग ने 11 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ बड़ी तेजी से विकास किया है, जो वैश्विक उद्योग के विकास की गति के मुकाबले दोगुना है। उन्होंने कहा कि डब्‍ल्‍यूएफआई-2019 नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन और राजपथ प्रांगण में 1 से 4 नवम्‍बर तक और बड़े पैमाने पर आयोजित किया जाएगा, जो भारत को विश्‍व के प्रमुख खाद्य प्रसंस्‍करण गंतव्‍य देश के रूपमें रेखांकित करेगा।
खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री ने इस संदर्भ में दिल्ली में संबंधित मंत्रालय, विभाग, प्रमुख खाद्य प्रसंस्‍करण कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, उद्योग संगठनों के प्रतिनिधियों, खाद्य प्रसंस्‍करण करने वाले प्रमुख देशों एवं खाद्य पदार्थों की खुदरा बिक्री करने वाले देशों के राजदूतों व उच्‍चायुक्‍तों के साथ बैठक की। बैठक का मुख्‍य उद्देश्‍य भारत के खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र में उपलब्‍ध निवेश अवसरों पर विचार-विमर्श करना और डब्‍ल्‍यूएफआई 2019 में भागीदारी के बारे में संबंधित लोगों को अवगत कराना था। खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग राज्‍यमंत्री रामेश्‍वर तेली और मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भी बैठक में भाग लिया। वर्ल्‍ड फूड इंडिया के दौरान अनेक शीर्ष स्तरीय संगोष्ठियां, प्रदर्शनियां, सीईओ की उच्‍चस्‍तरीय गोलमेज बैठकें, कंट्री सेशन, बी2बी एवं बी2जी नेटवर्किंग आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2019 में कम से कम 15 देशों के साथ साझेदारी करने और 80 देशों की भागीदारी सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा है और इस आयोजन का स्‍लोगन है-विकास के लिए साझेदारी।
हरसिमरत कौर बादल ने बताया कि वर्ल्‍ड फूड इंडिया की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं, ग्यारह से भी अधिक अंतर्राष्‍ट्रीय और 8 घरेलू रोड शो करने की योजना है। उन्होंने कहा कि सीईओ और राजदूतों के साथ गोलमेज बैठक एक उच्‍चस्‍तरीय आयोजन था, जो घरेलू एवं वैश्विक उद्योग जगत के साथ संवाद करने की मंत्रालय की मंशा को दर्शाती है। उन्‍होंने कहा कि अगले कुछ महीने के दौरान उनका मंत्रालय सभी राज्‍यों के साथ-साथ उद्योग जगत के अन्‍य हितधारकों, विशेषकर सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम से संपर्क स्‍थापित करेगा और इस आयोजन के लिए उद्योगजगत से सुझाव भी आमंत्रित किए गए हैं। हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि अनेक देशों और उद्योगों ने वर्ल्‍ड फूड इंडिया का हिस्‍सा बनने में अपनी रुचि दिखाई है। उन्होंने राजदूतों और उद्योगों को खाद्य पदार्थ सेक्‍टर से जुड़े इस मेगा आयोजन का हिस्‍सा बनने और विकास एवं समृद्धि के लिए भारत में उपलब्‍ध व्‍यापक अवसरों का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]